scriptप्रवेश-पत्र के लिए परीक्षार्थियों की जद्दोजहद के बीच महाविद्यायीन परीक्षाएं शुरू | University examinations begin without getting admission | Patrika News

प्रवेश-पत्र के लिए परीक्षार्थियों की जद्दोजहद के बीच महाविद्यायीन परीक्षाएं शुरू

locationमहासमुंदPublished: Mar 15, 2018 09:50:07 am

Submitted by:

Deepak Sahu

प्रवेश पत्र न मिलने के बाद भी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू

PTRSU news

महासमुंद. प्रवेश-पत्र के लिए परीक्षार्थियों की जद्दोजहद के बीच महाविद्यायीन परीक्षाएं बुधवार से प्रारंभ हो गईं। पहले दिन हालांकि तीन पालियों में परीक्षाएं निर्विघ्न सम्पन्न हुई, लेकिन परीक्षा शुरू होने के कुछ समय पहले तक भी परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र के लिए जूझते रहे।

कॉलेज प्रशासन ने परीक्षार्थियों को प्रवेश-पत्र देने के लिए विशेष व्यवस्था की है। दो-दो कम्प्यूटर लगाए गए हैं और परीक्षार्थियों को उनका प्रवेश-पत्र दिया जा रहा है। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की साइट का लिंक फेल होने के कारण परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे।
इसके चलते परीक्षार्थी परेशान रहे। परीक्षा के एक दिन पहले तक कॉलेज के छात्र-छात्राएं च्वॉइस सेंटरों का चक्कर काटते रहे। परीक्षार्थियों की परेशानी को देखते हुए देर शाम पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के उप कुल सचिव द्वारा अधिसूचना जारी की गई, जिसमें कहा गया कि विवि से संबद्ध महाविद्यालयों व परीक्षा केन्द्रों के परीक्षार्थी 14 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा में अपने ऑनलाइन भरे हुए परीक्षा फार्म की छात्र प्रति, फोटो एवं आईडी के साथ परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
जिन परीक्षार्थियों को प्रवेश-पत्र नहीं मिल पाया है, वे बिना प्रवेश-पत्र के ही परीक्षा में बैठ सकते हैं। वहीं शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य महाविद्यालय महासमुंद के प्राचार्य एके खरे ने भी यह संदेश प्रसारित कराया कि प्रवेश-पत्र के लिए भटकने की जरूरत नहीं है, महाविद्यालय में इसकी व्यवस्था कर ली गई है। इसके बाद भी सैकड़ों परीक्षार्थियों को प्रवेश-पत्र नहीं मिल पाया था। बुधवार को परीक्षा शुरू होने के पहले परीक्षार्थियों प्रवेश-पत्र प्रदान किया गया।

पहले ही मिल गए थे रोल नंबर और नाम
कॉलेज के प्राचार्य एके खरे ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा के समय ही परीक्षार्थियों के नाम और रोल नंबर आ जाते हैं। प्रवेश-पत्र और उपस्थिति पत्रक मांगा गया था, लेकिन एनआईसी का सर्वर डाउन होने के कारण दिक्कत हुई। विद्यार्थियों को परीक्षा में बिठाने की जबाबदारी हमारी थी, इसलिए हमने अतिरिक्त व्यवस्था की। परीक्षार्थियों को थोड़ी असुविधा हुई, लेकिन अब कोई दिक्कत नहीं है। परीक्षा निर्विध्न संपन्न हो रही है।

PTRSU news

प्रशिक्षण के लिए आवेदन 21 मार्च तक आमंत्रित
महासमुंद. मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लाईवलीहुड कॉलेज में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को डोमेस्टिक डेटा एंट्री ऑपरेटर, मेशन जनरल एवं लाइफ इन्श्योरेंस एजेंट के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। लाईवलीहुड कॉलेज के सहायक परियोजना अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए सीटों की संख्या निर्धारित है। यह प्रशिक्षण नि:शुल्क रहेगा तथा प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए इच्छुक युवा अपना पंजीयन 21 मार्च तक जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज बीटीआई रोड महासमुंद में करा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो