scriptहाथियों के आतंक को रोकने ग्रामीणों ने बनाई मूर्ति, विधि विधान से पूजा कर लोगों ने कहा- मूर्ति देखकर अब नहीं करेंगे… | Villagers made elephant statue Mahasamund Chhattisgarh | Patrika News
महासमुंद

हाथियों के आतंक को रोकने ग्रामीणों ने बनाई मूर्ति, विधि विधान से पूजा कर लोगों ने कहा- मूर्ति देखकर अब नहीं करेंगे…

उत्पाती हाथियों की आमद को रोकने के लिए कुकराडीह के लोगों ने हाथी की एक मूर्ति बनाई है। मंगलवार को विधि-विधान से इस मूर्ति की पूजा-अर्चना भी गई।

महासमुंदSep 18, 2019 / 02:25 pm

Bhawna Chaudhary

हाथियों के आतंक को रोकने ग्रामीणों ने बनाई मूर्ति, विधि विधान से पूजा कर लोगों ने कहा- मूर्ति देखकर नहीं करेंगे...

हाथियों के आतंक को रोकने ग्रामीणों ने बनाई मूर्ति, विधि विधान से पूजा कर लोगों ने कहा- मूर्ति देखकर नहीं करेंगे…

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के कुकराडीह बंजर से आबादी क्षेत्र की ओर उत्पाती हाथियों की आमद को रोकने के लिए कुकराडीह के लोगों ने हाथी की एक मूर्ति बनाई है। मंगलवार को विधि-विधान से इस मूर्ति की पूजा-अर्चना भी गई। ग्रामीणों का मानना है कि मूर्ति देखकर हाथी गांव की तरफ न आकर जंगल की तरफ बढ़ जाएंगे।

हाथी प्रभावित गांव के किसानों के मुताबिक कुकराडीह बंजर हाथियों का सुरक्षित ठिकाना बन गया है। यहीं से हाथी गांव की तरफ रुख करते हैं और फसल बर्बाद कर फिर यहीं लौट आते हैं। कुकराडीह बंजर में हाथियों की मौजूदगी से एक दर्जन से अधिक गांव के लोग दहशत में रहते हैं। इसको देखते हुए कुकराडीह के लोगों ने बैठक आयोजित कर यह निर्णय लिया कि क्यों न हाथी की एक मूर्ति बनाई जाए। फिर मिलजुल कर कुकराडीह बंजर में जिस जगह से हाथी गांव की तरफ रुख करते हैं, उसी स्थान पर सीमेंट की पांच फीट की हाथी की एक मूर्ति बनाई है। पांच फीट का चबूतरा भी बनाया है। मंगलवार को कुकराडीह के लोग बंजर में एकत्रित हुए।

विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। ग्रामीणों को लग रहा है कि हाथी मूर्ति को देखकर नहीं आएंगे और किसानों की फसल को भी नुकसान नहीं होगा। ज्ञात हो कि पिछले तीन वर्ष से सिरपुर इलाके के 50 से अधिक गांव के लोग हाथियों के उत्पात से परेशान हैं। हो सकता है कुकराडीह के लोगों की हाथियों को रोकने की यह कोशिश कामयाब हो जाए और हाथी आबादी क्षेत्र में न आएं।

Home / Mahasamund / हाथियों के आतंक को रोकने ग्रामीणों ने बनाई मूर्ति, विधि विधान से पूजा कर लोगों ने कहा- मूर्ति देखकर अब नहीं करेंगे…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो