छत्तीसगढ़ में शुरू हुई पानी की समस्या, सूख रही बोर व टंकियां

छत्तीसगढ़ में शुरू हुई पानी की समस्या, सूख रही बोर व टंकियां

Akanksha Agrawal | Publish: May, 16 2019 03:02:05 PM (IST) | Updated: May, 16 2019 03:02:06 PM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

गर्मी (Summer in Chhattisgarh) के शुरू होते ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पानी की समस्या (Water Problem in Chhattisgarh) ने भी दस्तक दे दी है। शहर के लोग पानी की समस्या (Water Problem) से परेशान होने लगे हैं। महासमुंद (Mahsamund) के वार्डों में अभी से टंकियां (Water Tank) सूख चुकी है और बोर खाली हो चुके हैं। आसपास के घरों से पानी व्यवस्था करना लोगों की मजबूरी हो गई है।

महासमुंद. कुशाभाऊ ठाकरे गार्डन का बोर सूखने से वार्ड-3 के करीब 40 घर के लोग पानी (Water) के बूंद-बूंद को तरस गए हैं। टंकी खाली (Empty Tank) होने की वजह से दो दिन से पानी की सप्लाई (Water Supply) नहीं हुई है। आसपास के घरों से पानी व्यवस्था (Water Arregement) करना लोगों की मजबूरी हो गई है।

ज्ञात हो कि नगर पालिका ने वार्ड-3 में पानी की समस्या (Water Problem) को देखते हुए कुछ दिन पहले गार्डन के पास नया नलकूप खनन करवाया था। उसमें मोटर लगाकर पानी की सप्लाई (Water Supply) शुरू की गई। इससे लोगों को राहत की सांस मिली है। 15 रोज बाद बोर सूख गया। टंकी में जितना पानी था, सप्लाई के बाद खाली हो गया। अब दो दिन से वार्ड के लोगों को पानी नहीं मिला है। बताया जाता है कि नगर पालिका (Nagar Palika) के कर्मचारी मंगलवार को कुशाभाऊ ठाकरे गार्डन पहुंचे।

बोर में पांच पाइप डाला गया, फिर भी पानी नहीं निकला। अंदाजा लगाया जाता है कि नया बोर भी सूख गया है। इस कारण वार्ड में पानी (Water) को लेकर हाहाकार मच गया है। नगर पालिका के पास यहां के लोगों को पानी सप्लाई करने के लिए टैंकर (Tanker) के अलावा कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में लोगों की मुसीबत बढ़ती दिख रही है। पुराने नलकूप भी पहले से सूख गया है। ज्ञात हो कि लोगों को पेयजल आपूर्ति (Drinking water supplies) के लिए नगर पालिका से टैंकर भेजा रहा है।

टैंकर ऐसे टाइम पर पहुंचता है कि लोग पानी नहीं भर पाते हैं। बताया जाता है कि पिछले वर्ष इस वार्ड को जलावर्धन योजना के तहत जोडऩा था, लेकिन किन्ही वजहों से जुड़ नहीं पाया। यदि जलावर्धन योजना के तहत वार्ड-3 में पानी की सप्लाई होती, तो लोगों की प्यास बुझ सकती थी। दोनों बोर सूख जाने के बाद अब क्या होगा, इसका जवाब नगर पालिका के पास भी नहीं है।

नहीं आ रहा है पानी
नपा के जल प्रभारी विजय श्रीवास्तव ने बताया कि गार्डन का नलकूप सूख गया है। मंगलवार को पांच पाइप डाला गया, लेकिन पानी नहीं निकला। आज फिर कोशिश करेंगे।

 

वार्ड में गहराया संकट
मालूम हो कि भीषण गर्मी (Summer in Chhattisgarh) के कारण वार्ड-3 के अलावा कई वार्डों में नलकूप भी लगातार बंद हो रहे हैं। पानी की समस्या बढ़ गई है। जैसे-तैसे काम चल रहा है। लोग दिनभर पानी को लेकर टेंशन में हैं। भू-जलस्तर गिरने से आने वाले दिनों में समस्या और बढ़ सकती है। वहीं मौसम विभाग (Weather Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक इस वर्ष सामान्य से कम वर्षा होने की उम्मीद है। इस कारण लोग और चिंता में पड़ गए हैं। क्योंकि अच्छी बारिश नहीं होने से भू-जलस्तर भी नहीं बढ़ेगा। यानी जितने नलकूप या हैंडपंप बंद हो चुके हैं, शायद ही उबर नहीं पाएंगे।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned