scriptसिरपुर के नजदीक 18 हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, धान और गेंहू की फसलों को पहुंचाया नुकसान | Wild elephant group destroyed paddy crop farm in Chhattisgarh | Patrika News

सिरपुर के नजदीक 18 हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, धान और गेंहू की फसलों को पहुंचाया नुकसान

locationमहासमुंदPublished: Mar 15, 2019 03:54:24 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

रात ग्राम अछोला में 18 हाथियों के समूह ने जमकर उत्पात मचाया

Haathi

सिरपुर के नजदीक 18 हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, धान और गेंहू की फसलों को पहुंचाया नुकसान

महासमुंद. उत्पाती हाथियों का दल एक बार फिर सिरपुर क्षेत्र के गांवों आ धमका है। बुधवार की रात ग्राम अछोला में 18 हाथियों के समूह ने जमकर उत्पात मचाया। गेहूं और धान की फसल को बर्बाद कर दिया।
हाथी भगाओ फसल बचाओ समिति के संयोजक राधेलाल सिन्हा ने बताया कि बुधवार की रात करीब 8 बजे 18 हाथियों का दल अछोला पहुंचा। खेतों में तार के घेरे को उखाडकऱ फेंक दिया। फिर गेंहू और धान की फसल को नुकसान पहुंचाया। फसल बर्बादी को देखकर गांव के लोग टेंशन में हैं।
सिन्हा ने बताया कि अछोला गांव में हाथियों ने रातभर उत्पात मचाया। फिर सुबह गांव से चले गए। इसके पहले मंगलवार की रात को जोबा गांव में हाथी पहुंचे थे। यहां भी फसल को नुकसान पहुंचाया है। बताया जाता है कि अभी 18 हाथियों का समूह कुकराडीह बंजर में है।
आशंका है कि हाथी फिर आसपास के गांव में उत्पात मचा सकते हैं। राधेलाल सिन्हा ने बताया कि अछोला में 9 किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है। गस्त को दल को इसकी सूचना भी दी गई, लेकिन कोई नहीं आया। जानकारी के मुताबिक अछोला के टीकम साहू, बिसौहा साहू, कृषलाल साहू, किशन साहू, शिवचरण यादव आदि किसानों की फसल को हाथियों नेनुकसान पहुंचा है।
haathi

खेत की ओर जाने से डर रहे किसान
जिन गांवों में हाथी धमक रहे हैं, उन गांवों के किसान भयभीत हैं। मंगलवार से हाथियों ने डेरा जमा लिया है। इस वजह से किसान अपने खेतों में जाने से डर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक कुकराडीह, परसाडीह, अछोली, मालीडीह, लहंगर, पीढ़ी, बडग़ांव, अमलोर, केडिय़ाडीह, बोरिद, खड़सा, अमलोर, मोहकम आदि गांव हाथियों से प्रभावित हैं। यहां हाथियों से लोगों को सबसे ज्यादा खतरा है। वन विभाग का प्रयास भी काम नहीं आ रहा है। ग्रामीण खुद अपनी फसलों की रखवाली कर रहे हैं। एक बार फिर हाथी 18 की संख्या ने गांवों की तरफ रूख किया है। ऐसे में किसानों की मुश्किल बढ़ गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो