ब्लड डोनेशन से कम होता है हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

ब्लड डोनेशन से कम होता है हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Bhawna Chaudhary | Updated: 14 Jun 2019, 01:47:21 PM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

ब्लड डोनेट करने से हमे बहुत सारे फायदे (Benefits of blood donation) मिलते है। जी हां, ब्लड डोनेशन (Blood donation) से हृदय सम्बन्धी बीमारियां (Heart Attack) होने का खतरा बहुत कम रहता हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे:

महासमुंद. कहते है रक्तदान (Blood Donation) महादान। महादान इसलिए कि जरुरत पड़ने पर आपका ब्लड किसी को जीवन दे सकता। ब्लड डोनेट करने से आपका कुछ नुकसान तो नहीं होता बल्कि किसी दूसरे की जान बचाई जा सकती है , आज 14 जून को वर्ल्‍ड ब्‍लड डोनर डे (world Blood donor day) मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है ब्लड डोनेट करने से हमे बहुत सारे फायदे (Benefits of blood donation) मिलते है। जी हां, ब्लड डोनेशन से हृदय सम्बन्धी बीमारियां (Heart Attack) होने का खतरा बहुत कम रहता हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे:

अगर आपके शरीर में आयरन की अतिरिक्त मात्रा है तो यह लिवर और किडनी में जमा होता रहता है। तो रक्तदान करने से आपके शरीर में आयरन का स्तर नियंत्रित हो जाता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त होने की आपकी सम्भावनाएं काफी कम हो जाती हैं।

Read More: अमृत से कम नहीं है ये पत्तियां, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

जो व्यक्ति नियमित रूप से रक्तदान करते हैं उन्हें हृदय सम्बन्धी बीमारियां (Heart Attack) होने का खतरा बहुत कम रहता हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि रक्‍तदान से खून पतला होता है, जो कि हृदय के लिए बहुत अच्छा होता है।

रक्‍तदान करने से कैंसर व दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।

Read More: शुगर के मरीजों के लिए अच्छी खबर, अब इस सब्जी के बीज से कंट्रोल होगी बीमारी

रेग्युलर ब्‍लड डोनेट (Blood donation) करने से कैलोरी और फैट बर्न होता है। इससे मोटापा भी कम होता है (Benefits of blood donation)।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned