script

World Milk Day: दूध में छिपे होते हैं एेसे चमत्कारी गुण जिसे पीने से आप कभी नहीं होंगे बीमार

locationमहासमुंदPublished: Jun 01, 2019 01:09:35 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

* लोगों को दूध के फायदे बताने के लिए 1 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे
* गर्मियों में दूध या दूध से बने चीजें होती है लाभदायक
* दूध को एक संपूर्ण पौष्टिक आहार माना जाता है।

World Milk Day

World Milk Day: दूध में छिपे होते हैं एेसे चमत्कारी गुण जिसे पीने से आप कभी नहीं होंगे बीमार

दूध (Milk) को एक संपूर्ण पौष्टिक आहार (Nutritious food) माना जाता है। जिसे बच्चे, बूढ़े और युवा सभी लोग इसका सेवन कर सकते हैं। दूध (Milk) में कई प्रकार के पौष्टिक आहार मैग्निशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन, प्रोटिन आदि पोषक तत्तव पाए जाते हैं। एक रिसर्च से ये भी पता चला है कि जो लोग दूध (Milk) नहीं पीते उन लोगों की तुलना में जो लोग रोज दूध पीते हैं उनका दिमाग काफी तेज होता है।
दुनियाभर को दूध (Milk) के लाभ और दूध पीने के फायदों के बारे में बताने के लिए 1 जून 2001 से दुनियाभर में वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) मनाया जाता है।

रोजाना दूध पीने से हमारे शरीर को उर्जा मिलती है। इससे शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी नहीं होती और हड्डियां मजबूत होती है। दूध (Milk) में प्रोटिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए रोजाना दूध का सेवन करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। रोज रात को गर्म दूध (Milk) पीने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है और कब्ज की समस्या दूर होती है।
गर्मियों (Summer) में अक्सर धूप में बाहर निकलने से या उमस से हमें डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है। ऐसे में हमें दूध का सेवन करना चाहिए, इससे हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है। इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हमें रोज एक गिलास दूध (Milk) पीना चाहिए।
तबीयत खराब हो जाने पर या चोट लग जाने पर हमें हल्दी वाले दूध (Milk) का सेवन करना चाहिए। इससे दर्द में आराम मिलता है। और तबीयत भी जल्दी ठीक हो जाती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

ट्रेंडिंग वीडियो