scriptपक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान | Youth started Gharaunda campaign for the protection of birds | Patrika News

पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान

locationमहासमुंदPublished: Apr 30, 2022 05:02:12 pm

Submitted by:

Jitendra Satpathi

महासमुंद. नगर पंचायत तुमगांव में जय मां शीतला आधार युवा शक्ति के सदस्य पर्यावरण संरक्षण के लिए सजग हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी युवाओं ने घरौंदा अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत पक्षियों के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा पक्षियों के लिए घोंसला बनाकर उसके संरक्षण के लिए अपील करेंगे।

पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान

पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान

महासमुंद. युवा शक्ति प्रमुख धर्मेन्द्र यादव ने बताया कि इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य है पर्यावरण में समाहित सभी प्रकार के जीव-जंतुओं, पेड़- पौधे इत्यादि पर्यावरण में संचित सभी प्रकार के जीवों का सरंक्षण करना और आम जन मानस को उनके संरक्षण के लिए जागरूक करना है। धर्मेन्द्र यादव ने बताया कि नगर के प्राचीन मंदिर नगर कुलदेवी मां शीतला मंदिर परिसर में इस अभियान की शुरुआत मंदिर परिसर के वृक्षों में 50 से अधिक घौंसले लगाकर की गई थी। कई घोंसले में अब पक्षियों का बसेरा हो चुका है और उन पक्षियों को अपना स्थाई घर मिल चुका है। आम जन मानस, समाज सेविकों से पक्षियों के सरंक्षण के लिए आगे आने की अपील की गई और सभी को गर्मी के दिनों में पर्यावरण में समाहित सभी जीव-जंतुओं के लिए भोजन, पानी दे कर उनके सरंक्षण के लिए आग्रह किया गया। सभी शासकीय स्थानों में घौंसले के देखरेख व पक्षियों के लिए भोजन, पानी की उचित व्यवस्था के लिए ध्यान देने के लिए निवेदन किया गया। ज्ञात हो कि वर्तमान समय पर पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए लोगों इस दिशा में जागरूक होना आवश्यक है।
इस वर्ष हर घर घरौंदा अभियान की शुरुआत जय मां शीतला आधार युवा शक्ति के सदस्यों द्वारा नगर पंचायत कार्यालय में मुख्य नगर पालिका अधिकारी व कर्मचारियों को नगर पंचायत परिसर में लगाने के लिए 5 घोंसले पक्षियों के बसेरा के लिए प्रदाय किया गया। इसके बाद तुमगांव थाना में थाना प्रभारी रामअवतार पटेल, जिला के उप तहसीलदार व थाना स्टॉफ के सभी पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में थाना परिसर में लगाने के लिए पक्षियों के लिए 5 घोंसले थाना तुमगांव में भेंट किया गया। इस अवसर पर जय मां शीतला आधार युवा शक्ति के संयोजक पप्पू पटेल, धर्मेन्द्र यादव, डोमार पटेल, रामचंद्र पटेल, हेमन्त धीवर, भूपेंद्र कुर्रे, दिग्विजय सिंह यदु, नवीन धीवर, नोहर पटेल, शेषनारायण पटेल, मनोहर पटेल आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो