scriptYouth started Gharaunda campaign for the protection of birds | पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान | Patrika News

पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान

महासमुंद. नगर पंचायत तुमगांव में जय मां शीतला आधार युवा शक्ति के सदस्य पर्यावरण संरक्षण के लिए सजग हैं। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी युवाओं ने घरौंदा अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत पक्षियों के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा पक्षियों के लिए घोंसला बनाकर उसके संरक्षण के लिए अपील करेंगे।

महासमुंद

Published: April 30, 2022 05:02:12 pm

महासमुंद. युवा शक्ति प्रमुख धर्मेन्द्र यादव ने बताया कि इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य है पर्यावरण में समाहित सभी प्रकार के जीव-जंतुओं, पेड़- पौधे इत्यादि पर्यावरण में संचित सभी प्रकार के जीवों का सरंक्षण करना और आम जन मानस को उनके संरक्षण के लिए जागरूक करना है। धर्मेन्द्र यादव ने बताया कि नगर के प्राचीन मंदिर नगर कुलदेवी मां शीतला मंदिर परिसर में इस अभियान की शुरुआत मंदिर परिसर के वृक्षों में 50 से अधिक घौंसले लगाकर की गई थी। कई घोंसले में अब पक्षियों का बसेरा हो चुका है और उन पक्षियों को अपना स्थाई घर मिल चुका है। आम जन मानस, समाज सेविकों से पक्षियों के सरंक्षण के लिए आगे आने की अपील की गई और सभी को गर्मी के दिनों में पर्यावरण में समाहित सभी जीव-जंतुओं के लिए भोजन, पानी दे कर उनके सरंक्षण के लिए आग्रह किया गया। सभी शासकीय स्थानों में घौंसले के देखरेख व पक्षियों के लिए भोजन, पानी की उचित व्यवस्था के लिए ध्यान देने के लिए निवेदन किया गया। ज्ञात हो कि वर्तमान समय पर पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए लोगों इस दिशा में जागरूक होना आवश्यक है।
इस वर्ष हर घर घरौंदा अभियान की शुरुआत जय मां शीतला आधार युवा शक्ति के सदस्यों द्वारा नगर पंचायत कार्यालय में मुख्य नगर पालिका अधिकारी व कर्मचारियों को नगर पंचायत परिसर में लगाने के लिए 5 घोंसले पक्षियों के बसेरा के लिए प्रदाय किया गया। इसके बाद तुमगांव थाना में थाना प्रभारी रामअवतार पटेल, जिला के उप तहसीलदार व थाना स्टॉफ के सभी पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में थाना परिसर में लगाने के लिए पक्षियों के लिए 5 घोंसले थाना तुमगांव में भेंट किया गया। इस अवसर पर जय मां शीतला आधार युवा शक्ति के संयोजक पप्पू पटेल, धर्मेन्द्र यादव, डोमार पटेल, रामचंद्र पटेल, हेमन्त धीवर, भूपेंद्र कुर्रे, दिग्विजय सिंह यदु, नवीन धीवर, नोहर पटेल, शेषनारायण पटेल, मनोहर पटेल आदि उपस्थित रहे।
पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान
पक्षियों के संरक्षण के लिए युवाओं ने शुरू किया घरौंदा अभियान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का हेमंत सरकार पर बड़ा हमला, कहा - 'जब तक सत्ता से बाहर नहीं करेंगे, तब तक चैन से नहीं सोएंगे'VIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मIPL के बाद लियम लिविंगस्टोन ने इस टूर्नामेंट में जड़ा सबसे लंबा छक्का, देखें वीडियोओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.