scriptटिड्डियों के बड़े हमले का खतरा, बुंदेलखंड के सभी सात जिलों में एडवाइजरी जारी | Alert in Bundelkhand over Tiddi Dal attack | Patrika News

टिड्डियों के बड़े हमले का खतरा, बुंदेलखंड के सभी सात जिलों में एडवाइजरी जारी

locationमहोबाPublished: May 29, 2020 08:49:50 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– बुंदेलखंड में आसमानी रास्ते से पाकिस्तानी टिड्डियों के बड़े हमले का खतरा, एलर्ट हुये प्रशासन ने जारी को एडवाइजरी ।
 

Tiddi attack

Tiddi attack

महोबा. बुंदेलखंड में पाकिस्तानी टिड्डी दलों के बड़े हमले का खतरा मंडरा रहा है। लॉक डाउन से जूझ रहे किसानों पर दोहरी मार का संकट पैदा हो गया है। टिड्डी दल बुंदेलखंड में प्रवेश कर गया है। टिड्डियों के हमले से किसानों की फसलों को बचाने के लिये प्रशासन ने कमर कस ली है और बुंदेलखंड के सभी सातों जिलों (महोबा, झांसी, जालौन, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, ललितपुर) में एडवाइजरी जारी कर पानी के टैंकर और फायर बिर्गेड को सतर्क रहने के आदेश दिये गये हैं।
झांसी में टिड्डे कर चुके है हमला-

पाकिस्तानी टिड्डिया खेत में खड़ी फसलों और पेड़ में लगे फलों को मिनटों में चट कर के किसानों को बर्बाद और तबाह कर रही हैं। लाखों, करोड़ो की तादाद में पाकिस्तान से आयी इन टिड्डियों के झुंड जिस खेत, बाग में उतर रहे हैं, वहां खेतों, पेड़ों में लगे फल, सब्जियां को अपना निवाला बनाते जा रहे हैं। पाकिस्तानी टिड्डे ढाई इंच लंबे कीट होते हैं, जो फसलों को कुछ ही मिनटों में चट कर देते हैं। यह सभी प्रकार के हरे पत्तों पर आक्रमण करते हैं। पाकिस्तान से आयी तबाही मचाने वाली टिड्डियों की फौज राजस्थान से होते हुए बुंदेलखंड के झांसी जिले में हमला कर चुकी हैं। वहां के बरुआ सागर इलाके के एक दर्जन गॉवों में तबाही मचाने के बाद अब वे महोबा ज़िले की तरफ कूच कर रही हैं।
कृषि अधिकारी गंगाराम ने दी जानकारी-

अधिकारी बताते हैं कि गुरुवार को तेज हवा व आंधी के चलते टिड्डी दल शिवपुरी की तरफ मुड़ गया था। यदि हवा तेज न चलती तो शायद ये महोबा भी आ सकते थे। फिर भी एहतियातन महोबा जिला प्रशासन के साथ साथ बुंदेलखंड के सभी जिलो में एडवाइजरी जारी कर किसानों को सतर्क रहने को कहा गया है। पाकिस्तानी टिड्डियों के हमले से बचने के लिये किसानों को क्या-क्या करना चाहिये, इसकी जानकारी महोबा के जिला कृषि अधिकारी गंगाराम ने दी।
जिलों में अलर्ट जारी-

बुंदेलखंड के महोबा के आलावा झांसी, जालौन, बांदा, चित्रकूट और हमीरपुर के प्रशासन को एलर्ट कर दिया गया है। इन सभी जिलों में पाकिस्तानी कीट से बचने की एडवाइजरी जारी कर पानी के टैंकर और फायर बिर्गेड को सतर्क कर दिया गया है। महोबा में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैयार खड़ी हैं, जो टिड्डियों पर छिड़काव कर उनका खात्मा करेंगी। पाकिस्तानी टिड्डियों के हमले की सूचना पर महोबा के किसान बेहद चिंतित हैं। पहले से ही दैवीय आपदा झेल रहे किसानों के सामने पहले लॉकडाउन और अब पाकिस्तानी टिड्डिया बड़ी आफत साबित होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो