scriptइंटरनेट कॉल को Police ने कैसे किया ट्रेस, App से की गई कॉल ने करवाया गिरफ्तार | How to trace app call by mahoba police Internet caller caught | Patrika News

इंटरनेट कॉल को Police ने कैसे किया ट्रेस, App से की गई कॉल ने करवाया गिरफ्तार

locationमहोबाPublished: Oct 13, 2021 04:56:50 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

आए दिन इंटेनेट कॉल से अपराध बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में महोबा में घटित एक घटना के बाद कैसे इसे पकड़ा गया। अपराधी को कैसे खोजा गया ये यूपी पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। पत्रिका आपको बताने जा रहा है कि कैसे पुलिस ने एप से की गई कॉल को ट्रेस किया। जिसके बाद अपराधी को पकड़कर जेल भेजा गया।

mahoba.jpeg
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

महोबा. उत्तर प्रदेश के महोबा जिला मुख्यालय में चर्चित मार्बल व्यापारी से 50 लाख की फिरौती मामले में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिसमें स्थानीय पुलिस और सर्विलांस के माध्यम से एप के माध्यम से कॉल करने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है। एसपी महोबा सुधा सिंह ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि हमारी पुलिस टीम ने इंटरनेट कॉल को ट्रेस करते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। आरोपी को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया।
एसओजी प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने बताई कैसे किया इंटरनेट कॉल को ट्रेस

महोबा जिले में पुलिस टीम की ओर से आईटी एक्सपर्ट और एसओजी प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि, इंटरनेट के द्वारा कॉल पर जिस व्यापारी को धमकी दी गई थी। उसके साथ हमने हर एक मूवमेंट पर ध्यान दिया। लेकिन कुछ समझ नहीं आया। हमने उसके जानने वाले और अन्य लोगों से लेन देन का भी ब्योरा जुटाया। लेकिन कुछ समझ नहीं आया। आम तौर पर मोबाइल नंबर से लोगों को पकड़ना आसान होता है। लेकिन इसने एप आ इस्तेमाल किया था। इसलिए मुश्किल हो रहा था। फिर व्यापारी का सीडीआर निकालकर उस कंपनी से संपर्क किया, जिस कंपनी के सर्वर पर ये एप चल रहा था। वहाँ से हमें एप डाउन लोड करने वाली ई मेल और मोबाइल की जानकारी हुई। इंटरनेट लॉग निकलवाकर उसे देखा गया, फिर जिसके बाद इसे पकड़ा गया।
पुराने प्राइवेट बस स्टैंड के पास संचालित लख्मी मार्बल हाउस के मालिक से 16 अगस्त पहले लेटर के माध्यम से बदमाश ने फिरौती मांगी। फिरौती मँगवाने वाले बदमाश ने अपने मोबाइल में इंटरनेट कॉल करने के लिए “कॉल फ्री एप” डाउनलोड किया था। जिसमें धमकी देते हुए पैसा नही मिलने पर जान लेने तक की बात कही गई थी।
फिरौती और जान से मारने की कॉल आने पर व्यापारी ने एसपी को इसकी सूचना दी। शहर कोतवाली की भटीपुरा चौकी पुलिस और सर्विलांस टीम सहित एसओजी को फिरौती मामले से जुड़ी छानबीन की जिम्मेदारी सौंपी गई।
इस पर सर्विलांस टीम ने अहम भूमिका निभाते हुए आरोपी के इंटरनेट कॉल को ट्रेस किया। एसओजी टीम और भटीपुरा चौकी पुलिस ने सतर्कता दिखाते हुए महोबा शहर के लवकुश नगर तिराहे के पास से इस शातिर बदमाश विकास राजपूत को गिरफ्तार कर लिया। राजपूत महोबा शहर के ही नया पुराने नैकाना का रहने वाला बताया जा रहा है।
जिस मोबाइल से कॉल किया गया था, वो मोबाइल और एप्लिकेशन बरामद कर ली गई है। साथ ही पहले भेजे गए धमकी के लेटर की कॉपी भी मोबाइल में मिली है। इस खुलासे पर महोबा पुलिस अधीक्षक ने टीम की हौसला बढ़ाया। साथ ही क्षेत्रीय व्यापारियों में बदमाश के पकड़े जाने से सुकून महसूस किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो