scriptशासन द्वारा नोडल अधिकारी ने विकास कार्यों का लिया जायजा, ली समीक्षा बैठक | Patrika News
महोबा

शासन द्वारा नोडल अधिकारी ने विकास कार्यों का लिया जायजा, ली समीक्षा बैठक

5 Photos
6 years ago
1/5

बैठक में नोडल अधिकारी के साथ मण्डलायुक्त चित्रकूट धाम मण्डल द्वारा प्रतिभागिता करते हुए विकास एवं प्रशासनिक कार्यों के 61 बिन्दुओं की गहन समीक्षा के दौरान सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशानुरूप जनहितकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक पहुंचाते हुए लाभान्वित कराने के कडे़ निर्देश दिये।

2/5

सड़क सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संभागीय परिवहन अधिकारी अजय यादव को स्कूली बसों की फिटनेस, दोपहिया एवं चार पहिया वाहन चालकों को हेलमेट एवं सीट बेल्ट का प्रयोग कराने के लिए प्रभावी प्रवर्तन के लिए निर्देशित किया।

3/5

दुर्घटनाओं से बचाव के लिए पुलिस अधीक्षक एन.कोलांची ने उपस्थित सभी अधिकारियों से प्रचार-प्रसार में सहयोग करने की अपील की।

4/5

नोडल अधिकारी एवं मण्डलायुक्त के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा जनपद के प्रदेश में सर्वाधिक सूखाग्रस्त के कारण जनपद के श्रमिक क्रेशर उद्योगों में जीविका अर्जन का कार्य करते हैं, जिनकी कार्य के दौरान विशेष रूप से ब्लास्टिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त एवं मृत्यु होने की सम्भावनायें अधिक रहती हैं, ऐसी स्थिति में उनके परिवारीजनों को सहायता राहत की अत्यधिक आवश्यकता होती है, जिसके लिए श्रमिकों का पंजीयन होना आवश्यक है, पंजीयन कार्य में शिथिलता बरतने के कारण श्रम प्रवर्तन अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए शत-प्रतिशत श्रमिकों का पंजीकरण जुलाई 2018 तक पूर्ण किये जाने के लिए निर्देशित किया।

5/5

नोडल अधिकारी महोदया द्वारा इसी क्रम में कृषकों का शत-प्रतिशत पंजीकरण कराये जाने हेतु उप कृषि निदेशक जी0राम को निर्देशित किया, जिससे किसानों को शासन द्वारा चलायी जा रही बीज अनुदान योजना, खेत-खलिहान योजना, कृषि पशुपालन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं उद्यान विभाग द्वारा संचालित स्प्रिंकलर सेट योजना का लाभ मिल सके।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.