महोबा. शासन द्वारा नामित जनपद की नोडल अधिकारी डॉ0 अलका टण्डन भटनागर निदेशक महिला कल्याण की अध्यक्षता एवं मण्डलायुक्त चित्रकूट धाम मण्डल राम विशाल मिश्रा, जिलाधिकारी सहदेव की उपस्थिति में जनपद की विकास एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

राष्ट्रीय पारिवारिक सहायता योजना की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी द्वारा समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि इस योजना के अन्तर्गत आने वाले परिवारों की विधवाओं को शत-प्रतिशत विधावा पेंशन योजना का लाभ दिलाया जाये। स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी के साथ ही मण्डलायुक्त द्वारा नवांगन्तुक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुमन को जनपद में सुचारू रूप से स्वास्थ्य सेवायें प्रदान कराने तथा सामान्यतः मरीज को अन्यत्र रेफर किये जाने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाये जाने हेतु कड़े निर्देश दिए एवं जिलाधिकारी से स्वास्थ्य विभाग की जननी सुरक्षा योजना का सत्यापन कराये जाने के लिए कहा। मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति के इलाज के लिए प्राथमिक चिकित्सालयों में दवा उपलब्ध होने तथा पीड़ित व्यक्ति के इलाज में झांड़-फूंक में समय बर्बाद न करने के लिए सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार के लिए भी मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया। जनपद में संचालित योजनाओं के अन्तर्गत कराये जा रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण किये जाने हेतु कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया गया एवं मुख्य विकास अधिकारी हीरा सिंह को इन कार्यों का सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिए।जनपद की जीवन रेखा के रूप में साबित होने वाली अर्जुन सहायक परियोजना को गति प्रदान किये जाने के लिए सम्बन्धित अधिशाषी अभियन्ता को भूमि अधिग्रहण कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देश दिये।जनपद को खुले में शौच मुक्त किये जाने हेतु निर्धारित समय सीमा सितम्बर 2018 तक शौचालय निर्माण कार्यों को पूर्ण किये जाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया।मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण पेयजल योजना, एल0ई0डी0 लाइट, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की भी समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को अपनी पुरानी कार्यशैली में बदलाव लाने के लिए सचेत किया। समाज की आधी आबादी कही जाने वाली महिलाओं के उत्पीड़न की रोकथाम के लिए शासन द्वारा संचालित 181 महिला हेल्पलाइन के अन्तर्गत त्वरित सहायता दिए जाने के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया। नोडल अधिकारी एवं मण्डलायुक्त ने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत की जाने वाली शिकायतों को शीघ्र एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक के अन्त में नोडल अधिकारी एवं मण्डलायुक्त तथा जिलाधिकारी द्वारा जनपद में सूखे की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को हैण्डपम्पों को रिबोर एवं मरम्मत कराने तथा जहां पर हैण्डपम्प नहीं हैं, वहां पर टैंकरों से जलापूर्ति किये जाने के कड़े निर्देश देेते हुए सचेत किया, कि जनपद में प्रत्येक व्यक्ति को पेयजल उपलब्ध होना चाहिए। नोडल अधिकारी एवं मण्डलायुक्त द्वारा जिलाधिकारी की कार्यशैली, ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण, जनसुनवाई, योजनाओं के प्रचार-प्रसार आदि कार्यो की प्रशंसा की। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी को बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगे जाने के लिए निर्देशित किया।बैठक के पश्चात नोडल अधिकारी द्वारा प्रधामंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को क्षतिपूर्ति की धनराशि की चेक प्रदान की गयीं।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी ईश्वर दयाल, बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक विधिनारायण, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, खण्ड विकास अधिकारी पनवाड़ी महिमा विद्यार्थी, दुग्ध निरीक्षक सुशील शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी जैतपुर पी0एन0 द्विवेदी, कनिष्ठ सहायक सूचना विभाग योगेश कुमार सहित जनपद एवं विकास खण्ड स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned