मजदूरी मांगने गए मजदूर को पैसों के बदले मिली मौत, मचा हड़कंप

मजदूरी मांगने पर मिली मौत

By: Mahendra Pratap

Published: 16 May 2018, 06:41 PM IST

महोबा. शासन के तमाम दावों के बाद भी उत्तर प्रदेश में दलितों पर अत्याचार कम होने का नाम नही ले रहा। पुलिस और प्रशासन से बेखौफ दबंग बर्चस्व को लेकर गरीबों की जान लेने पर आमादा हो गए हैं। ऐसा ही एक मामला महोबा जिले के खरेला थाना क्षेत्र के ऐचाना गाँव मे देखने को मिला है, जहाँ एक दलित को गाँव के दबंग से मजदूरी के एक वर्ष बाद पांच सौ रुपये मांगना मंहगा पड़ गया। दबंग ने अपने पांच साथियों के साथ लाठी डंडो और कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ प्रहार कर मारपीट के बाद नृशंस हत्या कर दी। पुलिस ने मामले को गंभीरता लेते हुए परिजनों की तहरीर के आधार पर पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

कुलदीप अहिरवार गाँव के ही रज्जु सिंह के यहाँ मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता था। शादी समारोह में रात दिन काम करने के बाद कुलदीप और उसका पिता मृतक गजोधर बेटे की 500 रुपये मजदूरी की मांग कर रहा था। मगर यह बात गाँव के दबंग रज्जु सिंह को नागवार गुजरी और उसने अपने चार साथियो रोशन,बलबीर,बालादीन कल्याण के साथ मिलकर लाठी डंडो और कुल्हाड़ी से हमला कर लहूलुहान कर दिया और मौके से फरार हो गये।

रास्ते में ही तोड़ दिया दम

परिजनों द्वारा 45 वर्षीय गजोधर को गम्भीर हालात में जिला अस्पताल भर्ती कराया गया, जहां हालात गंभीर होने पर मेडिकल कालेज झाँसी रिफर कर दिया गया परिजनों के द्वारा झाँसी ले जाते समय घायल गजोधर की रास्ते मे ही मौत हो गयी।

पैसों को लेकर था विवाद

खरेला थाना के ऐचाना गाव में रज्जु सिंह और गजोधर के बीच पैसे के लेनदेन को लेकर विवाद चल रहा था। इस मामले में गजोधर और रज्जु के बीच पूर्व में भी विवाद हुआ था और दोनों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की गई थी। मृतक गजोधर के बेटे कुलदीप ने बताया की पिता जी और मै कल शाम 500 रुपये मजदूरी मांगने गए थे। इस बात से रज्जु आग बबूला हो गया और मेरे पिता पर लाठी डंडो और कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इस घटना में इलाज के दौरान झाँसी मेडिकल कालेज ले जाते समय मौत हो गयी है। कल्याण और बालादीन को हिरासत में ले लिया गया है और टीम गठित कर तीन और आरोपियों की तलाश की जा रही है।

हैरत की बात है कि तमाम तहसील व थाना दिवसों में निस्तारण के प्रयास किये जा रहे है मगर ग्रामीण इलाकों में महज 500 रुपये के पीछे हत्या जैसे जघन्य अपराध करने पर उतारू है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned