कुएं में उतराता मिला महिला का शव, लोगों ने जताई हत्या की आशंका

Hariom Dwivedi

Updated: 25 Jun 2019, 07:59:21 PM (IST)

Mahoba, Mahoba, Uttar Pradesh, India

महोबा. शहर कोतवाली क्षेत्र के रहलिया गांव में दो दिन से लापता करीब 80 वर्षीय विकलांग बुजुर्ग महिला का कुएं में तैरता शव मिलने से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद शव को कुएं से बाहर निकालने में सफलता पाई है। फिलहाल पुलिस वृद्ध महिला की कुएं में मिली लाश को लेकर घटना की तमाम पहलुओं पर जांच करने में जुटी है। ग्रामीण और परिवार इसे हत्या बता रहे हैं।

महोबा के रहेलिया गांव में रहने बाली बुजुर्ग महिला गिरिजारानी की बेशकीमती जमीन का जिला प्रशासन द्वारा कुछ माह पहले अधिग्रहण किया गया था। जिसमे सरकार द्वारा भूमि मुआबजे के रूप में महिला को 96 लाख रुपए मिले थे। इस भारी भरकम रकम को बुजुर्ग महिला गिरीजारानी ने अपने दो बेटों चंद्रभान और सुखलाल को आपसी बंटबारे के रूप में 32/32 लाख रुपये दिए थे। शेष 32 लाख बुजुर्ग महिला ने स्वयं अपने पास रखे थे। इस बात को लेकर चंद्रभान और सुखलाल में कई बार पारिवारिक कहा सुनी होना आम बात हो गयी थी। मृतक बुजुर्ग महिला अपने बड़े बेटे चंद्रभान के साथ रहती थी। इस बात को लेकर गिरीजारानी का छोटा बेटा सुखलाल काफी परेशान रहने लगा था। बीते दो दिन पूर्व मृतक गिरीजारानी की तबियत अचानक खराब होने पर छोटा बेटा सुखलाल इलाज कराने के बाद अपनी माँ को चंद्रभान के घर छोड़ आया था । मगर सुबह होते ही सुखलाल जब मां का हालचाल पूछने घर आया मां घर से नदारद मिली। मां के गायब होने की बात को लेकर दोनों भाईयों में वाद विवाद हो गया। बड़े बेटे चंद्रभान द्वारा मां के गायब होने की सूचना कल कोतवाली पुलिस को दी गयी थी। छोटा पुत्र सुखलाल बताता है कि उसे अंदेशा है कि उनकी ममां की हत्या हुई है ।

रहेलिया गांव में रहने बाले ग्रामीणों की मानें तो यह घटना एक सोची समझी साजिश के तहत की गई है। दरअसल बुजुर्ग महिला की जमीन का अधिग्रहण जिला प्रशासन द्वारा कुछ माह पहले ही कर लिया गया था। भूमि मुआबजे के रूप में महिला को भारी भरकम 96 लाख रुपये की धनराशि सरकारी मद से प्राप्त हुई थी। जिसको लेकर दोनों बेटों में मां को रखने की खींचतान भरी कहानी गांव में चर्चा का विषय रही है। जबकि बुजुर्ग महिला ने धनराशि की रकम दोनो बेटो और खुद में बराबर बराबर बाँट दी थी। मगर बेटों ने जुए और शराब की लत में अपनी अपनी रकम बर्बाद कर दी थी और बैंक में जमा मां की 32 लाख धनराशि पर नजर गड़ाए हुए थे। गर्मीं इस मौत को संदिग्ध बता रहे हैं।

वृद्ध महिला के शव पड़े होने की सुचना मिलते ही कोतवाली पुलिस सहित सीओ सिटी भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने शव को कुएं से बाहर निकाल घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। पुलिस ग्रामीणों की जानकारी और तथ्यों के आधार पर जांच में जुटी है। मामले में अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार बताते हैं कि परिवार की तरफ से अभी कोई तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलने के बाद तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned