script

नवरात्रि में सुरक्षा के होंगे कड़े इन्तजाम, सादा ड्रेस में भी रहेगी पुलिस

locationमहोबाPublished: Sep 19, 2017 06:01:36 pm

प्रशासन देवी पंडालों की सूची देखते हुए उसके हिसाब से सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रहा है।

tample

महोबा. बुन्देलखण्ड में वैसे सांप्रदायिक झगड़ों का कोई इतिहास नहीं रहा है। यहां सभी पर्व सभी संप्रदाय के लोग मिलजुल कर मनाते हैं जो यहां के लिए एक मिशाल भी रहता है। नवरात्र में कई स्थानों पर देवी पंडाल लगाए जाते हैं। कहीं से भी कोई विवाद जैसी स्थित नहीं रहती है। इस बार प्रशासन देवी पंडालों की सूची देखते हुए उसके हिसाब से सुरक्षा के इंतजाम कर रहा है। जहां शंका है वहां खुफिया रूप से जानकारी एकत्र की जा रही है जिससे समय रहते सभी उपाय किए जा सकें।

कहीं त्योहारों के रंग में भंग न पड़े इसके लिए शहर से लेकर गांव तक सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। जिले में नवरात्र के बाद से ही रामलीला भी शुरु हो जाती है। शहर में मुख्य रूप से दो स्थानों पर रामलीला होती है। दोनों ही जगह सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए जा रहे हैं। नवरात्र में महोबा शहर के साथ अन्य कस्बों में पूजा पंडालों को लेकर कहीं कोई विवाद की स्थिति न हो इसके लिए सभी एसडीएम और नगर पंचायतों को निर्देश जारी हो चुके हैं।

नए स्थलों पर नहीं लगेंगे देवी पंडाल

एसपी अनीस अहमद अंसारी ने साफ कह दिया है कि इस बार कहीं पर भी नए स्थलों पर देवी पंडाल और रामलीला मंचन नहीं होगा। किसी भी नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी। जहां पहले से ही अनुमति मिलती रही है वहीं पर आयोजन होंगे।

सादा वर्दी में रहेगी पुलिस

नवरात्र पर देवी मंदिरों, देवी पंडाल, रामलीला मंच के आस-पास सादा वर्दी में भी पुलिस तैनात रहेगी। कहीं कोई अनहोनी न हो इसके लिए खुफिया टीम भी सतर्क रहेगी। देवी मंदिरों के आसपास महिला पुलिस भी महिलाओं की मदद के लिए तैनात की जा रही हैं।

पंचायतों से भी मदद ली जाएगी

त्योहारों के समय गांवों में कोई अनहोनी घटना न हो इसके लिए पंचायत के प्रधानों से पुलिस संपर्क में रहेगी। किसी भी घटना की आशंका पर वहां तुरन्त फोर्स पहुंचने के इंतजाम पहले से ही कर लिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो