scriptनकल रोकने के नाम पर महिला परीक्षार्थियों के उतरवाएं गए मंगलसूत्र, कंगन | tet 2018 news latest update | Patrika News

नकल रोकने के नाम पर महिला परीक्षार्थियों के उतरवाएं गए मंगलसूत्र, कंगन

locationमहोबाPublished: Nov 18, 2018 01:33:31 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

नकल रोकने के नाम पर महिला परीक्षार्थियों के उतरवाएं गए मंगलसूत्र, कंगन

news

टीईटी परीक्षा में सुहागन महिलाओं के साथ हुआ कुछ एेसा, देख भड़के पति.. अौर फिर..

महोबा. जिले में टीईटी की परीक्षा में परीक्षार्थियों के साथ दुर्व्यवहार करने और महिलाओं के मंगलसूत्र, कंगन, कान की बाली उतरवाने पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया और इसे गलत बताया। परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। मगर इसके बावजूद भी व्यवस्थापक नकल रोकने का हवाला देकर महिला परीक्षार्थियों के मंगलसूत्र तक उतरवा दिए। जिसको लेकर परीक्षार्थियों में खासा आक्रोश देखने को मिला है। अब अधिकारी इस मामले में जांच करने की बात कह रहे है।
आज प्रदेश में टीईटी की परीक्षाएं हो रही है। महोबा जनपद में भी आज परीक्षाएं है। जिला प्रशासन ने नकलविहीन परीक्षाएं कराने के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगवाएं है । जिले में 16 परीक्षाकेंद्र है। जिले में 11041 अभ्यर्थी है। प्राइमरी के 7331 और जूनियर के 3710 अभियर्थी इस परीक्षा में शामिल है। इस परीक्षा को संपन्न कराने के लिए 3 सेक्टर मजिस्ट्रेट,10 स्टेटिक सहित 20 पर्यवेक्षक लगाए गए है। यहीं नहीं केंद्रों के बाहर भी वीडियोग्राफ़ी कराई जा रही है। मगर महोबा के मां चन्द्रिका महिला पीजी महाविद्यालय में महिला परीक्षार्थियों के साथ दुर्व्यवहार करने का ममला सामने आया है।
नकलविहीन परीक्षाओं के नाम पर विवाहित महिलाओं के गले से मंगलसूत्र, कंगन और कान की बाली तक उतरवाई गई।महाविद्यालय के गेट पर ही महिलाओं के साथ धक्का मुक्की तक की गई। चेकिंग के नाम पर महिलाओं के जबरन मंगलसूत्र उतरवाएं गए। महिलाओं ने इसका जमकर विरोध भी किया। कई बार केंद्र व्यवस्थापकों से इसको लेकर परीक्षार्थियों की तू-तू मैं-मैं भी देखने को मिली।
महिला परीक्षार्थी इस बात को लेकर नाराज थी कि क्यों उनके मंगलसूत्र उतरवाएं जा रहे है। इन मंगलसूत्रों से कैसे महिला नक़ल कर सकती है। मगर केंद्र ड्यूटी में लगे कर्मियों ने महिलाओं की बातों को अनसुना कर दिया। जिसके बाद महिलाओं ने जमकर हंगामा किया और धक्का मुक्की भी की। सूचना मिलते ही प्रभारी एसडीएम और अपर पुलिस अधीक्षक वंशराज यादव भी मौके पर पहुंच गए और परीक्षार्थियों को शांत कराया। महिलाओं का आरोप है कि उक्त विद्यालय में ही नक़ल रोकने का हवाला देकर उनके मंगलसूत्र उतरवाएं गए है।

वहीं इस पूरे मामले को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक सुरेश प्रताप सिंह ने बताया कि ऐसा कोई शासनादेश नहीं है कि महिला परीक्षार्थियों के मंगलसूत्र, कंगन और बाली उतरवाएं जाए। उन्होंने बताया कि यांत्रिक डिवाइस, मोबाइल, केलकुलेटर, किताबें और अन्य प्रपत्र ले जाने की मनाही है। यदि यहां महिलाओं के मंगलसूत्र आदि उतरवाएं गए है तो ये गलत है। इसकी जांच की जाएगी और कार्रवाई होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो