यूपी बोर्ड परीक्षा : कॉपियां पहुंचीं, तैयारियां तेज

जिले को भेजी गई सात लाख कापियां, फरवरी में शुरू होगी परीक्षा

By: Ashish Shukla

Published: 04 Jan 2018, 09:25 PM IST

महराजगंज. उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद की फरवरी माह से शुरू हो रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। परीक्षा के लिए कॉपी-पर्चे जिलों में पहुंचाए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। बोर्ड परीक्षा के लिए नेपाल से सटी सीमा पर अवस्थित महाराजगंज जिले में भी कॉपियां पहुंच गई हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो जिले में सात लाख उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच चुकी हैं।

 

 

सात लाख उत्तर पुस्तिकाओं की यह खेप तीन शिफ्टों में पहुंची है। इसमें तीन लाख 20 हजार उत्तर पुस्तिकाएं हाईस्कूल और इंटर मीडिएट के लिए तीन लाख 88 हजार कॉपियां हैं। सूत्रों ने बताया कि पहली किश्त में हाईस्कूल की तीन लाख बीस हजार उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचीं। दूसरी किश्त में इण्टरमीडिएट की एक लाख 94 हजार और तीसरी खेप में भी इण्टरमीडिएट की ही एक लाख 94 हजार कॉपियां पहुंचीं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को उपलब्ध कराई गई इन कॉपियों में हाईस्कूल की ढ़ाई लाख ए और 70 हजार बी कॉपी शामिल है। इसीतरह इण्टरमीडिएट की तीन लाख ए तथा 88 हजार बी कॉपियां शामिल हैं।

 

 

अंतिम चरण में हैं तैयारियां
जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने परीक्षा तैयारियों की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। उन्होंने संबंधित परीक्षा केंद्रों को इसी माह उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराने की योजना का खुलासा किया और कहा कि इसके लिए तहसीलवार केंद्रों की सूची बनाकर वितरण तिथि निर्धारित कर ली जाएगी। सिंह ने परीक्षाएं शुचितापूर्वक संपन्न कराने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि अब तक मार्च में कराई जाती रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस वर्ष फरवरी में ही होनी हैं। जिसके लिए परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले छात्र और प्रशासनिक महकमे के अधिकारी, दोनों ही पक्ष युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटे हैं।

 

इनपुट : यशोदा श्रीवास्तव

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned