scriptइस बाहुबली पूर्व मंत्री का परिवार भी दिख रहा शिवपाल यादव के खेमे में, सपा-भाजपा दोनों को लग सकता झटका | Bahubali Ex minister family will join Shivpal yadav party soon | Patrika News

इस बाहुबली पूर्व मंत्री का परिवार भी दिख रहा शिवपाल यादव के खेमे में, सपा-भाजपा दोनों को लग सकता झटका

locationमहाराजगंजPublished: Nov 14, 2018 01:21:08 am

मिशन 2019

Shivpal Yadav

Shivpal Yadav

सपा के पूर्व मंत्री जय प्रकाश यादव के बाद एक और पूर्व मंत्री का परिवार शिवपाल यादव की पार्टी का काफी नजदीक हो चुका है। सपा के काफी करीब रहे इस बाहुबली पूर्व मंत्री के भाई इन दिनों प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के प्रमुख शिवपाल यादव के हर दौरे में साथ दिख रहे।
पूर्व मंत्री अमर मणि त्रिपाठी का परिवार महराजगंज में राजनैतिक रूप में काफी प्रभावशाली रहा है। दबंग पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की गिनती पूर्वांचल के कद्दावर नेताओं में की जाती रही है। लेकिन मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में मणि दंपत्ति को सजा मिलने के बाद इस परिवार की राजनैतिक गतिविधियां थोड़े दिनों के लिए कम हो गई थी। हालांकि, समाजवादी पार्टी ने इस परिवार को पूरा भरोसा जताया और पूर्व मंत्री अमरमणि के भाई अजीत मणि को 2009 के लोकसभा चुनाव में महराजगंज से चुनाव लड़ाया। इस चुनाव में अजीत मणि को एक लाख से अधिक वोट तो मिले लेकिन वह चुनाव नहीं जीत सके। इसके बाद हुए विधानसभा चुनाव में सपा ने पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र अमनमणि को नौतनवां से प्रत्याशी बनाया लेकिन वह भी चुनाव जीतने में असफल रहे थे।
हालांकि, सपा में अखिलेश व शिवपाल के बीच कलह खुलकर सामने आने के बाद इस बाहुबली के परिवार के किसी सदस्य को बाद के चुनावों टिकट नहीं मिल सका। जानकार बताते हैं कि शिवपाल यादव के खेमे का माना जाने की वजह से इस परिवार से सपा ने कुछ दूरी बनाई। लेकिन 2017 में इस परिवार को सितारा चमका। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नौतनवां विधानसभा से पूर्व मंत्री के पुत्र अमनमणि त्रिपाठी मैदान में उतरे और बीजेपी की लहर में भी वह जीतने में कामयाब रहे।
इस जीत ने पूर्व मंत्री के परिवार की मद्धिम पड़ती राजनैतिक चमक को वापस तो कर दी लेकिन किसी राजनैतिक दल में ठौर नहीं मिल सका। चुनाव जीतने के बाद निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने गोरखनाथ मंदिर और सीएम योगी आदित्यनाथ से नजदीकी तो बढ़ाई लेकिन भाजपा में वह शामिल नहीं हो सके। अमनमणि भाजपा के खेमे में काफी दिनों तक दिखते रहे। इसी बीच सपा से अलग होकर शिवपाल यादव ने नई पार्टी की नींव रख दी। फिर उसे खड़ा करने के लिए यूपी का दौरा करने लगे। शिवपाल के नई पार्टी बनाते ही पूर्व मंत्री के परिवार को शायद नया ठिकाना मिल गया। क्योंकि शिवपाल यादव जब भी गोरखपुर के दौरे पर होते तो पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी का परिवार उनके हर कार्यक्रम में दिखता। बीते दिनों गोरखपुर प्रवास के दौरान अजीत मणि त्रिपाठी व विधायक अमनमणि त्रिपाठी उनके साथ हर कार्यक्रम में दिखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो