विकास कार्यों की प्रगति देखने कजरी गांव पहुंचे कमिश्नर ने रिकार्ड को पेंसिल से दर्ज करने पर कर्मचारी को लगाई फटकार

अधूरे कार्यों को पूरा करने का दिया निर्देश

By: Sunil Yadav

Published: 10 Feb 2018, 09:48 AM IST

महराजगंज. लक्ष्मीपुर ब्लाक क्षेत्र के गांव कजरी में शुक्रवार को दोपहर बाद मंडलायुक्त अनिल कुमार ने पहुंच कर गांव में कराए गए विकास कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने अधूरे कार्यो को जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया। जांच के बाद रजिस्टर में रिकार्ड पेंसिल से लिखे जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सुपरवाइज़र को फटकार लगयी और पेन से लिखने का निर्देश दिया |

कमिश्नर अनिल कुमार शुक्रवार दोपहर बाद करीब चार बजे कजरी गांव के प्राथमिक विद्यालय परिसर में पहुंचकर लोगों से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ पेय जल, आंगनवाड़ी, एमडीएम, मनरेगा, स्वास्थ्य सेवा आदि की जानकारी ली।

प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में पूछने पर लाभार्थियों ने बताया कि ईंट उपलब्ध न होने से अभी निर्माण कार्य अधूरा है। इस पर कमिश्नर ने पूछा तो उपजिलाधिकारी नौतनवां ने बताया कि खनन पर रोक लगने से कुछ समस्या आयी है। इस पर कमिश्नर ने बीडीओ व ग्राम प्रधान की लापरवाही कहा तथा सीडीओ को निर्माण कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास लाभार्थी दुर्गावती ने बताया कि मेरा मकान नहीं बना और न पैसा मिला इस पर रोजगार सेवक ने कहा कि इनका पैसा निर्माण सामग्री के लिए जमा है जल्द ही मकान बनवाया जाएगा।


स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की जानकारी ली तो प्रधान ने बताया कि कुछ शौचालय पूरा हो गया है तथा कुछ बाकी है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीमा मौर्य से पोषाहार व कुपोषित बच्चों की जानकारी लिया तथा अभिलेख की जांच की। रजिस्टर में रिकार्ड पेंसिल से लिखे जाने पर नाराजगी जाहिर किया तथा सुपरवाइज़र को फटकार लगयी और पेन से लिखने का निर्देश दिया|


एएनएम सुचिता पटेल से गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण व जेई की जानकारी ली। प्रधानाध्यापक बृजेश पटेल से एमडीएम व गणवेश वितरण की जानकारी ली। कमिश्नर ने फसलों की जानकारी ली तो गांव के श्यामकरन पासवान ने कहा कि जंगल से सटे गांव होने से जानवरों से काफी नुकसान होता है। लोगों ने सुरक्षा की मांग किया है।

इस मौके पर जिलाधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह,एसपी आरपी सिंह, सीडीओ प्रेम सिंहासन, सीएमओ डॉक्टर क्षमाशंकर पाण्डेय, बीडीओ अजय कुमार यादव, बीडीओ बसंती देवी, एसडीएम प्रेम प्रकाश अंजोर, सीओ धर्मेन्द्र कुमार यादव सहित कई थानों की पुलिस फोर्स व पीएसी व भारी संख्या में गाँव के लोग मौजूद रहे।

कमिश्नर ने जाना सीमा की चौकसी का हाल

महराजगंज. नेपाल सीमा के निकट नौतनवा कस्बे में पहुंचे कमिश्नर ने महराजगंज जिले के डीएम बिरेन्द्र कुमार सिंह और एसपी आरकेसिह के साथ सोनौली सीमा का अऔचक निरीक्षण कर एसएसबी और पुलिस द्वारा की जा रही सर्तकता की जानकारी ली।


शुक्रवार की दोपहर नेपाल सीमा के औचक निरीक्षण पर पहुंचे डीएम और एसपी ने नो मेंस लैंड पर एसएसबी और पुलिस की सर्तकता तथा जांच प्रणाली को करीब से देखा।इस दौरान उन्होंने बताया कि एसएसबी के जवान सरहद पर चौबीस घंटे चेंकिंग करते हैं। उन्ही के नाते नेपाल सीमा पर अपराधों पर अंकुश संभव हो सका। नो मेंस लेंड पर गन्दगी का अंबार देख कहा कि यहां सफाई की जरूरत है।

कमिश्नर ने कहा सीमा पर पुलिस द्वारा एक ब्रेकरेज काउंटर की स्थापना के लिए जगह देखा गया है।इसे जल्द ही मूर्तरूप में लाया जाएगा जिससे दोनों एजेंसी साथ काम कर सके।इसके बनने से पुलिस भी चौबीस घंटे सरहद की निगरानी रख सकेगी। इस दौरान इंस्पेक्टर आरकेसिह, कोतवाल सोनौली वृजेश कुमार सिंह,लवकुश यादव समेत भारी संख्या में पुलिस और एसएसबी के जवान मौजूद रहे।

Sunil Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned