scriptकड़ी सुरक्षा को तस्कर दे रहे चुनौती, लगातार हो रही सोने और नशीले पदार्थों की बरामदगी | Continue gold and drugs smuggling in India nepal border | Patrika News

कड़ी सुरक्षा को तस्कर दे रहे चुनौती, लगातार हो रही सोने और नशीले पदार्थों की बरामदगी

locationमहाराजगंजPublished: Mar 22, 2018 12:15:17 pm

केरल के युवक से पकड़ा गया 20 लाख का सोना
 

Continue gold and drugs smuggling in India nepal border

कड़ी सुरक्षा को तस्कर दे रहे चुनौती, लगातार हो रही सोने और नशीले पदार्थों की बरामदगी

महराजगंज. गोल्ड और मादक पदार्थों के तस्कर लगातार सोनौली बार्डर की सुरक्षा को चुनुती दे रहे हैं।इस सीमा पर कड़ी सुरक्षा के कारण तस्कर तस्करी का ट्रेड और स्टाइल बदलकर इस गैर कानूनी धंधे को अंजाम दे रहे हैं। जांच पड़ताल में हालांकि वे पकड़े जाते हैं, लेकिन बावजूद इसके सोनौली बॉर्डर से तस्करी की गतिविधियों में कमी न आना यह दर्शाता है कि, कहीं न कहीं तस्करों के लिए सोनौली बार्डर मुफीद और सुविधाजनक जरूर है।
इस बॉर्डर से गोल्ड और नशीले पदार्थों की तस्करी का ताजा मामला बुधवार का है। जहां एसएसबी ने काठमांडू से दिल्ली जा रही बस की तलाशी में एक युवक के पास से करीब बीस लाख का सोना बरामद किया। वहीं नेपाल सीमा के पगडंडी मार्ग से एसएसबी व सोनौली पुलिस चौकी के संयुक्त जांच में एक युवक के पास से हेरोइन बरामद की।
एसएसबी के इंस्पेक्टर राजा मुराद अली का कहना है कि, केरल निवासी व्यक्ति के पास से तस्करी के सोने की बरामदगी की गई है। पकड़े गए युवक को कस्टम को सुपुर्द कर दिया गया है।
युवक के पास से बरामद हुआ हेरोइन

सोनौली बार्डर पर सुर

बुधवार की शाम काठमांडू से दिल्ली जाने वाली नेपाली बस सोनौली बॉर्डर पार कर भारत सीमा में प्रवेश की। बस की रूटीन चेकिंग के लिए एसएसबी के जवान बस के अंदर घुसे। जांच के क्रम में उनकी नजर असहज महसूस कर रहे केरल निवासी व्यक्ति पर पड़ी। वह अपने ट्रॉली बैग को सीट के नीचे छिपाने की कोशिश कर रहा था। उसके ट्रॉली बैग की तलाशी में 19 अदद सोने के बिस्किट मिले। युवक ने बताया कि, गोल्ड कतर से काठमांडू आया था। इसे वह दिल्ली से केरल ले जा रहा था। बरामद सोने की अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 20 लाख रुपये आंकी जा रही है। युवक को पूछताछ के लिए एसएसबी जवान कैम्प में ले गए, पूछताछ में पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम कलंगरामपोई निवासी करेला बताया है।
क्षा व्यवस्था कड़ी होने से तस्कर झाड़ झंखाड़ वाले पगडंडी रास्तो का इस्तेमाल करने लगे हैं। इस रास्ते ज्यादातर नशीले पदार्थों के तस्कर आते जाते रहते हैं।इसकी भनक लगते ही पुलिस और एसएसबी ने पेट्रोलिंग तेज कर दी है।
बुधवार को पुलिस और एसएसबी की पेट्रोलिंग के वक्त नशे का एक तस्कर हत्थे चढ़ गया। नौतनवां-ठूठीबारी मार्ग पर सेमरहना गांव के पास गश्त कर रहे जवानों को देख भागने लगा। युवक सरहद से सटे नेपाली गांव भगवानपुर से आ रहा था। तलाशी के दौरान उसके पास से 110 ग्राम हेरोइन बरामद हुआ।अकरम नामक युवक पास के ही गांव अड्डा बाजार का निवासी है। एसएसबी ने बताया कि, वह नशे का पेशेवर तस्कर है। फिलहाल उसका चालान एनडीपीएस एक्ट के तहत कर दिया गया।
BY यशोदा श्रीवास्तव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो