scriptभारत-नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर फिर पकड़ा गया विदेशी नागरिक | Foreign citizens caught on Sonauli border of Indo-Nepal | Patrika News

भारत-नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर फिर पकड़ा गया विदेशी नागरिक

locationमहाराजगंजPublished: Nov 16, 2018 12:43:08 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

युगांडा के युवक के पास था नकली वीजा पासपोर्ट

Sonauli Border

Sonauli Border

महराजगंज. यूपी के महराजगंज जिले के नेपाल सीमा पर एक विदेशी नागरिक फर्जी वीजा पासपोर्ट के जरिए नेपाल जाते गिरफ्तार कर लिया गया। सोनौली बार्डर महराजगंज जिले सबसे व्यस्ततम बार्डर है। यहां सुरक्षा का काफी मजबूत बेड़ा है। कस्टम नागरिक पुलिस एसएसबी समेत राज्य और केंद्रीय सरकार की गुप्तचर एजेंसियां भी सक्रिय हैं। हैरत है कि इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद इस सीमा से ग़ैरकानूनी ढंग से विदेशी नागरिक आरपार होने का दुस्साहस करते रहते हैं। हाल के दिनों दो विदेशी नागरिक इस सीमा से पार होते पकड़े गए।

अब फिर एक विदेशी इसी सीमा के रास्ते नेपाल जाते पकड़ लिया गया. सोनौली बॉर्डर के रास्ते भारत से नेपाल जा रहे एक विदेशी नागरिक को फर्जी बीजा पासपोर्ट के साथ गिरफ्तार कर आब्रजन विभाग के अधिकारियों ने सोनौली पुलिस को सौंप दिया। बुधवार की रात आब्रजन विभाग के अधिकारियों की टीम सरहद पर भारत से नेपाल जाने वाले लोगों की जांच कर रहे थे। इस दौरान एक विदेशी युवक सड़क की दूसरी पटरी से नेपाल भागने की फिराक में था जिसे अधिकारियों ने रोककर पूछताछ किया और उससे बीजा पासपोर्ट की मांग की।
युवक द्वारा दिये गए पासपोर्ट की जब अधिकारियों ने जांच किया तो उस पर लगे इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली की मुहर नकली मिला.युवक को गिरफ्तार कर अधिकारियों ने पुलिस के हवाले कर दिया. पुलिस की पूछताछ में युवक ने अपना नाम सिवानिया वेन निवासी बुईके युगांडा बताया। उसने बताया कि 2015 से वह भारत में रह रहा था. 2017 में उसका पासपोर्ट कहीं गिर गया जिस पर उसने अपने मिलते जुलते नाम और शक्ल के व्यक्ति की फर्जी पासपोर्ट तैयार कर फर्जी मुहर लगाकर नेपाल के रास्ते अपने देश जाने की योजना में था। कोतवाल आनन्द कुमार गुप्ता ने बताया कि आब्रजन अधिकारियों की तहरीर पर पकड़े गए विदेशी युवक के खिलाफ धोखाधड़ी और विदेशी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर पूछताछ किया जा रहा है.युवक के पास एक लैपटॉप, उच्च क्षमता की पेन ड्राइव बरामद किया गया है जिसकी आईबी के अधिकारी जांच कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो