script

झरही नदी में भारी मात्रा में नेपाली शराब की फैक्ट्री से गिर रहा गंदा पानी

locationमहाराजगंजPublished: May 03, 2018 01:03:03 pm

वन्यजीव विहार के पशुओं के जीवन पर संकट
 

jharahi river pollotited by nepali alcohol factary dirty water

झरही नदी में भारी मात्रा में नेपाली शराब की फैक्ट्री से गिर रहा गंदा पानी

महराजगंज. नेपाल के नवलपरासी में स्थित शराब की फैक्ट्री का गंदा व बदबूदार पानी झरही नदी में गिरने से नदी का पानी काला होकर प्रदूषित हो रहा है। सोहगीबरवा वन्यजीव विहार से गुजरने विली इस नदी का पानी पीने से जंगली जानवरों के जान का खतरा है।
पड़ोसी मुल्क नेपाल के नवलपरासी से होकर बहने वाली झरही उर्फ प्यास नदी भारतीय सीमा क्षेत्र के ठूठीबारी स्थित कोतवाली के सटे पश्चिम होकर राजाबारी, भरगाही, लक्ष्मीपुर, डगरुपुर, नवडिहवां, खैरहवांजंगल, दोमुहाने, मल्लाहटोली, लोहारटोला, बकुलडीहा, सुकरहर,सिहाभार आदि दर्जनों गांव से होते हुए सोहगीबरवां वन्य जीव के मधवलियां रेंज से होकर बहता है।
नदी के जल से नदी के आस पास गांव के पशु पालकों के पशु एवं जंगली जानवर अपनी प्यास बुझाते हैं, लेकिन कई महिनों से इस नदी मे नवलपरासी जिले में स्थित शराब की फैक्ट्री के गंदे बदबूदार विषैले पानी को बहाया जा रहा है।
इलाके के पशुपालकों का कहना है नदी के पानी के प्रदूषित होने से उनके पशुओं के जान का खतरा है। वहीं गंदे बदबूदार पानी से नदी किनारे बसे ग्रामीण बदबू के कारण नाक बंद कर आ जा रहे हैं। नदी के गंदे पानी से पशु एवं जंगली जानवरों के स्वास्थ्य पर खतरा मडराने के साथ ही क्षेत्र मे संक्रामक रोग फैलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।
हियुवा के जिलाध्यक्ष ने सीएम को पत्र सौंप झरही नदी मे नेपाल के शराब की फैक्ट्री का गंदा पानी बंद करने की मांग की है।
पड़ोसी मुल्क नेपाल के नवलपरासी से होकर बहने वाली झरही उर्फ प्यास नदी में नवलपरासी स्थित शराब की फैक्ट्री का गंदा बदबूदार पानी झरही नदी में वर्षों से बहाया जा रहा है। जिससे नदी के समीप बसे ग्रामीणों की दुश्वारियां बढ गयीं है। वहीं मधवलियां रेंज के बसौली जंगल मे जंगली जानवरों पर जल संकट को देखते हुये हियुवा जिलाध्यक्ष नरसिंह पांडेय के नेतृत्व में हियुवा पदाधिकारियों का एक प्रतिनिधि मंडल गोरखपुर आगमन पर सीएम योगीआदित्य नाथ से मिल उक्त प्रकरण के संबंध मे पत्रक सौंपा।
जिस पर मुख्यमंत्री ने मामले को संज्ञान में होने की बात कहते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि, नेपाल के संबंधित जिला प्रशासन से इस प्रकरण पर बात कर अंकुश लगाए।

by यशोदा श्रीवास्तव

ट्रेंडिंग वीडियो