यूपी के इस गांव में भारी सुरक्षा के बीच निकाला गया कृष्ण जन्माष्टमी का डोल जुलूस, जानिये क्या है मामला

कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार के मौके पर हर साल निकाला जाता है डोल जुलूस

By: Akhilesh Tripathi

Published: 03 Sep 2018, 08:35 PM IST

महाराजगंज. जिले के चौक बाजार थाना क्षेत्र के सेमरा गांव में कृष्ण जन्माष्टमी त्योहार के मौके पर डोल जुलूस यात्रा की सुरक्षा के लिये भारी पुलिस बल की तैनाती रही । किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन डोल जुलूस यात्रा पर पैनी नजर गड़ाए हुए था। सोमवार को डोल जुलूस के सकुशल संपन्न होने के बाद प्रशासन ने चैन की सांस ली, सेमरा गांव का डोल जुलूस पिछले तीन साल से प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है।

चौक थाना क्षेत्र के ग्राम सभा सेमरा गांव में कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार के मौके पर डोल जुलूस निकाला जाता है। तीन वर्ष पहले गांव के एक मस्जिद के सामने से जलूस के गुजरने को लेकर दो पक्ष आमने सामने आ गए थे और मामला ने सांप्रदायिक रूप ले लिया था। इसे संभालने मे प्रशासन को खासा मशक्कत करनी पड़ी थी। तभी से यह गांव जन्माष्टमी के अवसर पर संवेदनशील के रूप मे चिन्हित है। हर साल जुलूस के लिए भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ता है।

इस वर्ष भी प्रशासन को सुरक्षा के लिए वैसी व्यवस्था करनी पड़ी। रैपिड एक्शन फोर्स और भारी पुलिस बल की तैनाती मे डोल जुलूस कार्यक्रम संपन्न कराया गया। किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे। पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह खुद डोल जुलूस पर नजर रखे हुए थे और पलपल की खबर लेते रहे।

प्रशासन ने क्षेत्र में आरएएफ के अलावा तीन थानों की पुलिस रविवार से ही तैनात कर रखा था। जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय भी डोल जलूस को लेकर एसपी से लगातार जुड़े हुए थे। सोमवार को कड़ी सुरक्षा निगरानी में भगवान श्री कृष्ण का डोल गांव में घुमाया गया। इस मौके पर एसएसपी भी मौजूद रहे। यात्रा के रूट मे पड़ने वाली मस्जिद के सामने से डोल जुलूस को कड़ी सुरक्षा के साथ निकाला गया।

 

BY- YASHODA SRIVASTAVA

Show More
Akhilesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned