scriptराष्ट्रगान से रोके जाने वाले मदरसे की मान्यता समाप्त, तीन शिक्षकों को मिल चुकी है कठोर सजा | Madarsa teacher restricted not to sung national Anthem, strong action | Patrika News

राष्ट्रगान से रोके जाने वाले मदरसे की मान्यता समाप्त, तीन शिक्षकों को मिल चुकी है कठोर सजा

locationमहाराजगंजPublished: Aug 21, 2018 03:26:36 am

स्वतंत्रता दिवस पर नहीं गाने दिया गया था राष्ट्रगान

Madarsa Teacher Arrested

मदरसा शिक्षक गिरफ्तार

महराजगंज जिले के एक मदरसे में राष्ट्रगान गाने से मना करना स्कूल प्रबंधन पर भारी पड़ने लगा है। स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान गाने से मना करने वाले मौलवियों पर कार्रवाई के बाद अब मदरसे की मान्यता को ही रद कर दी गई है। प्रदेश सरकार ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मान्यता रद करने का निर्णय लिया है। मामला प्रकाश में आने के बाद स्कूल के तीन लोगों के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज कर लिया गया था।
महराजगंज के कोल्हुई क्षेत्र के बड़गो ग्राम स्थित काटा मलंगडीह के मदरसे का एक वीडियो बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के दिन वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि मदरसे में ध्वजारोहण के बाद वहां के शिक्षक मौलाना बच्चों को राष्ट्रगान गाने से रोक रहे हैं। राष्ट्र गान गाने से रोकने पर वहां मौजूद एक अन्य शिक्षक ऐसा करने से मना करते हुए विरोध भी करता है। इसके बावजूद राष्ट्रगान गाने से रोकने वाले मौलाना नहीं मानते। वह बच्चों को कड़ी हिदायत देकर राष्ट्रगान गाने से मना कर देते हैं।
इस पूरी घटना का किसी ने वीडियो शूट कर लिया। और वीडियो की क्लिपिंग वायरल कर दी गई। सोशल मीडिया पर राष्ट्रगान गाने जाने से रोके जाने का वीडियो वायरल हो गया। लोग इसके खिलाफ पोस्ट करने लगे। मामला तूल पकड़ते ही हड़कंप मच गया। पुलिस भी हरकत में आ गई। आनन फानन में कार्रवाई शुरू हो गई। राष्ट्रगान का विरोध करने वाले तीनों मदरसा शिक्षकों के खिलाफ कोल्हुई पुलिस ने राष्ट्रद्रोह समेत कई गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर लिया। इसके बाद एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया।
पुलिस के अनुसार कोल्हुई क्षेत्र के बड़गो गांव के अरबिया अहले सुन्नत तैबा गल्र्स स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर झंडारोहण के बाद राष्ट्रगान नहीं हुआ। वहां के जिम्मेदारों ने बच्चों को राष्ट्रगान से रोक दिया।
उधर, डीएम महराजगंज ने भी मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच कमेटी गठित कर दी थी। शासन तक मामला पहुंचने पर कार्रवाईयों का भी दौर शुरू हो गया।
विभागीय मंत्री मोहसिन रजा ने बताया कि मदरसे की मान्यता रद कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो