पंचायत का तालिबानी फरमान, नाबालिग प्रेमी जोड़े को पहले पिटायी, फिर सड़क पर करायी शादी

पंचायत का तालिबानी फरमान, नाबालिग प्रेमी जोड़े को पहले पिटायी, फिर सड़क पर करायी शादी

Rafatuddin Faridi | Publish: Jan, 14 2018 04:48:58 PM (IST) Varanasi, Uttar Pradesh, India

महराजगंज में पुलिस के मौजूदगी में पंचायत ने जबरन करायी नाबालिग प्रेमी जोड़े की शादी, वीडियो हुआ वायरल।

महराजगंज. यूपी के महराजगंज में एक नाबालिग प्रेमी जोड़े के साथ पंचायत के तालिबानी सुलूक की खबर है। यहां के पुरंदरपुर थानाक्षेत्र के एक गांव में पुलिस की मौजूदगी में पंचायत के फरमान पर नाबालिग प्रेमी जोड़े की लबे सड़क जबरन शादी कराने का वीडियो वायरल हुआ है। हालांकि इस वीडियो को लेकर हर कोई बात करने से बच रहा है, पर वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे जबरदस्ती शादी करायी जा रही है। लोकलाज के भय से लड़के और लड़की का परिवार सामने नहीं आया है और पुलिस भी इस तरह का कोई मामला संज्ञान में न होने की बात कही है।


वीडियो में पकड़े गए नाबालिग प्रेमी जोड़े पुरंदरपुर थानाक्षेत्र के एक गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं। बताया गया है कि दोनों गुरूवार की देर रात गांव के बाहर सड़क के किनारे बैठकर एक दूसरे से बातचीत कर रहे थे। वो दोनों अपने में ही मशगूल थे कि उन पर गांव के कुछ लोगों की नजर पड़ गयी। उन लोगों ने इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी तो थोड़ी ही देर मे दो-चार की संख्या में और ग्रामीण वहां आ धमके और प्रेमी जोड़े की धुनाई शुरू कर दी।


चर्चा के मुताबिक मामला पुलिस के संज्ञान में आ गया और वह मौके पर पहुंच गयी। पर हद तो तब हो गई जब मौके पर पहुंचे ग्रामीणों व पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया, बल्कि पंचायत ने लोकलाज का भय दिखाकर कुछ और ही कर दिया। मामले को गंभीरता से लेने के बजाय लोकलाज का हवाला देकर नाबालिग प्रेमी जोड़े की मौके पर ही मांग भरवाकर शादी करा दी।


इतना ही नहीं वहां से लड़की को लड़के के घर भेज दिया गया। चर्चा यह भी है कि वहां कानून का हवाला देकर परिवार के लोगों को चुप रहने की हिदायत दी गयी। इसी के चलते दोनों परिवार के लोग डरे हुए और चुप हैं। हालांकि यह सब छिपाने की कोशिश की जा रही है पर खबर इलाके में आग की तरह फैलने के बाद पंचायत के इस तालिबानी काम की चर्चा जोरों पर है। सीओ फरेन्दा गौरव तिवारी ने मामला संज्ञान में नही होने की बात करते हुए इस तरह की घटना को गलत बताया। उन्होंने मामले की जांच कराकर सच्चाई होने पर दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही।
by Yashoda Srivastava

Ad Block is Banned