scriptभारतीय राजनीति के प्रमुख केंद्र बिंदु बन गए हैं राम सीता और अयोध्या | PM Modi statement in nepal janakpur dham | Patrika News

भारतीय राजनीति के प्रमुख केंद्र बिंदु बन गए हैं राम सीता और अयोध्या

locationमहाराजगंजPublished: May 12, 2018 02:03:03 pm

पीएम मोदी ने एक अरब से जनकपुर को संवारने की घोषणा कर मधेसी समुदाय को भी किया खुश

PM Modi statement in nepal janakpur dham

भारतीय राजनीति के प्रमुख केंद्र बिंदु बन गए हैं राम सीता और अयोध्या

यशोदा श्रीवास्तव
वाराणसी. शुक्रवार को पीएम मादी जब बिहार के जयनगर सीमा से सटे नेपाल के जनकपुर धाम में रामायाण सर्किट की खुबियों बताते हुए जनकपुर से अयोध्या तक विकास के नाम पर अपना धार्मिक भाषण दे रहे थे तभी वहां मौजूद हजारों की भीड़ से एक प्रतिक्रिया भी हो रही थी। प्रतिक्रिया यह थी कि, रामयाण सर्किट कहीं मोदी का राजनीतिक सर्किट तो नहीं है? जनकपुर में नेपाल के लोगों की भीड़ में विहार का बड़ा हिस्सा भी शामील था जो जनकपुर धाम को मोदीमय बनाने में काफी सहायक साबित हुआ।

खैर पीएम मोदी की नेपाल की तीसरी यात्रा जो जनकपुर से मुक्तिनाथ की थी। वह पूरी तरह धार्मिक रही। उन्होंने कहा भी कि, वे भारत के प्रधानमंत्री नहीं प्रधान र्तीथयात्री के रूप में नेपाल आए हैं। मोदी ने जनकपुर में माता जानकी के दर्शन के साथ मुक्तिनाथ में झांझ बजाकर अपनी यात्रा को पूरी तरह धार्मिक साबित करने की कोई कोशिश नाहीं छोड़ी।
जनकपुर में 45 मिनट के अपने भाषण में बनारस का नाम लिया तो अयोध्या का भी। जब वे कह रहे थे कि, नेपाल बिना हमारे धाम अधूरे और हमारे राम अधूरे तो आसमान तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। यह गूंज यूपी के बनारस और गोरखपुर होेते हुए अयोध्या तक खूब सुनी और सुनाई गई। इस यात्रा का दरअसल यही निहितार्थ और मकसद भी था।
नेपाल के एक राजनीतिक विष्लेशक मंगल प्रसाद गुप्त का कहना था कि भारतीय पीएम के जनकपुर हो या मुक्तिनाथ दर्शन के पीछे इंडिया में होने वाले 2019 का लोकसभा चुनाव है। बहुत साफ उन्होंने कहा कि, भारत नेपाल का सहयोगी और मित्र राष्ट है ही, आए हैं तो तमाम सारे बिंदुओं पर वार्ता, समझौता, दान इमदााद की प्रक्रिया तो होगी ही लेकिन जिस तरह जनकपुर से मुक्तिधाम तक भारतीय पीएम की यात्रा को धार्मिक रंग दिया गया। उसके पीछे निश्चित ही भारत का आसन्न लोकसभा चुनाव ही है।

सच भी है! पीएम मोदी ने जिस रामयाण सर्किट के बहाने अयोध्या को जनकपुर से जोड़कर धार्मिक और पर्यटकीय विकास की बात की उसके पीछे का निहितार्थ यही है। जनकपुर से नेपाल की राजधानी काठमांडू तक के नेपाली राजनीतिक गलियारों में मोदी के धार्मिक भाषणों को भारत के आसन्न लोकसभा चुनाव से जोडकर देखा जा रहा है। जनकपुर नेपाल के नवगठित प्रदेश संख्या दो की राजधानी है। जहां फिलहाल मधेसियों की सरकार है। माता सीता और राम भारतीयों के आराध्य देवी देवता तो हैं ही करीब तीन दशक से ये भारतीय राजनीति के प्रमुख केंद्र विदु भी बन गए हैं। और सीधे कहा जाय तो वर्तमान राजनीति में सीता और राम निर्णायक भूमिका में हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव हो या इसके पहले राम सीता और अयोध्या को खूब भुनाया गया।
2019 के लोकसभा चुनाव में सीता राम कार्ड को कामयाब बनाने के लिए जनकपुर से इसका रिन्युवल किया गया। एक अरब से जनकपुर को संवारने की घोषणा के पीछे भारतीय पीएम की मंशा नेपाल के मधेसी समुदाय को भी खुश करने की रही जिनका भारत से गहरा संबंध है या उन्हें भूरतीय मूल का नेपाली नागरिक कह सकते हैं।

नेपाल की राजनीति में धार्मिक कार्ड विफल रहा है। लेकिन नेपाल के हिंदू राष्ट के स्वरूप को बचाने के नाम पर भारतीय राजनीति को प्रभावित किया गया। 2006 में नेपाल को जब धर्म निरपेक्ष राष्ट घोषित किया गया तब उसकी सर्वाधिक प्रत्ििरकया भारत के हिंदूवादी संगठनों में हुई। पिछले आम चुनाव में हिंदू कार्ड की वजह से नेपाल के सबसे बड़े और पुराने राजनीकि दल नेपाली कांगे्रस का सफाया हो गया। भारत की प्रेरणा से नेपाली कांगे्रस के पूर्व पीएम शेर बहादुर देउबा ने आम चुनाव में हिंदू कार्ड खेलते हुए नेपाल के हिंदू राष्ट के स्वरूप को बहाल करने का वादा किया तो कथित हिंदू राष्ट में उनकी पार्टी सत्ता से बाहर हो गई। जाहिर है कि पीएम मोदी के नेपाल यात्रा को धार्मिक यात्रा साबित करने के पीछे नेपालियों में नहीं, भारतीयों में उनकी धार्मिक भावना को धार देने की रही।

शुक्रवार को पीएम मोदी जनकपुर से अयोध्या तक चलने वाली मैत्री बस को झंडी दिखाते हैं तो इसे और धार देने की कोशिश यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अयोध्या में इसी रूट पर चलनेे वाली दूसरी बस को झंडी दिखाकर रवाना किया। यद्यपि की यह पूर्व नियोजित था लेकिन इस नियोजन का अपना निहितार्थ भी था।

ट्रेंडिंग वीडियो