script48 घंटे में पूर्वांचल के इन जिलों में कभी भी आ सकता है खतरनाक तूुफान, मौसम विभाग ने जारी किया एलर्ट | Storm Alert in Uttar Pradesh East Region | Patrika News

48 घंटे में पूर्वांचल के इन जिलों में कभी भी आ सकता है खतरनाक तूुफान, मौसम विभाग ने जारी किया एलर्ट

locationमहाराजगंजPublished: May 12, 2018 04:48:16 pm

पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज और बलिया में तूफान को लेकर एलर्ट किया गया।

Storm Alert

तूफान का एलर्ट

महराजगंज. पिछले दो मई को देश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और तूफान का कहर अभी भूला भी नहीं है कि अब पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में ऐसी ही आंधी और तूफान का एलर्ट जारी किया गया है। इसमें पूर्वांचल के गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया व बलिया जैसे जिले शामिल हैं। इन जिलों को मौसम विभाग की ओर से एलर्ट पर रखा गया है। बता दें कि पिछले दो मई को आए तूफान में देश भर में दर्जनों लोगों की मौत जो गयी थी, जिनमें यूपी के आगरा में मरने वालों की संख्या काफी अधिक थी। इस बार एलर्ट के बाद शासन प्रशासन चौकन्ना हो गया है।

गौरतलब हो कि बीते दो मई को यूपी समेत देश के कई हिस्सों में जानलेवा तूफान आया था। धूल भरी आंधी से जन जीवन अस्त-व्यस्त् हो गया था। राजस्थान और यूपी के आगरा में इसका काफी असर दिख्रा था तो दिल्ली में धूल भरी आंधी ले परेशानी खड़ी कर दी थी। आंधी इतनी जबरदस्त थी कि घरों की छतें उड़ गयी थीं और कई जगह चारपाई बिजली के पोल पर लगे तारों में अटकी देखी गयी।

तूफान के चलते बिजली गुल हो गयी थी और देश के कई स्थानों में भू स्खलन की खबरें भी आयी थीं। पूर्वांचल में भी उस समय एलर्ट किया गया था। गाजीपुर समेत कुछ जिलों में एलर्ट को देखते हुए उस दिन छुट्टी कर दी गयी थी। बारिश और तूफान के चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। कई जगह बारिश से मंडियों और खेत खलिहानों में रखे अनाज भी भीग गए थे।

अब ऐसी ही आंधी का अनुमान पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में लगाया गया है। मौसम विभाग ने इसको लेकर एलर्ट जारी कर दिया है। इसमें पूर्वांचल जिलों में मुख्यत: गोरखपुर, बलिया, महाराजगंज शामिल है। पड़ोस के जिलों में भी इसके असर से इनकार नहीं किया जा सकता। 48 घंटे में इस तूफान और धूल भरी आंधी आने को लेकर एलर्ट किया गया है। एलर्ट के बाद किसानों और आम लोगों में किसी नुकसान के अंदेशे को लेकर चिंता बढ़ गयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो