टीईटी परिक्षा में उत्तर पुस्तिका घर ले गया परिक्षार्थी, मुकदमा दर्ज

टीईटी परिक्षा में उत्तर पुस्तिका घर ले गया परिक्षार्थी, मुकदमा दर्ज
टीईटी परिक्षा

Mohd Rafatuddin Faridi | Publish: Nov, 19 2018 08:23:17 AM (IST) Mahrajganj, Mahrajganj, Uttar Pradesh, India

सीसीटीबी कैमरे की निगहबानी में हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा।

महराजगंज. जिले में रविवार को 23 केंद्रो पर शिक्षक पात्रता परीक्षा दो पाली में संपन्न हुई। इसमें पहले पाली में 14230 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे, इसमें 759 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड दी। वहीं दूसरे पाली में 408 अभ्य‌र्थी गैरहाजिर रहे। परीक्षा को पारर्दशी बनाने के लिए जिले के सभी केंद्रों के कक्ष में सीसीटीबी कैमरे लगाए गए थे। इतना ही नहीं अभ्यर्थियों के प्रवेश के समय भी वीडियोग्राफी कराया गया है। पुलिस कर्मी सर्तक दिखें। वहीं अधिकारियों की टीम औंचक निरीक्षण करती रही।

 

उधर टीडी मेमोरियल इंटर कालेज घुघली में शिक्षक पात्रता का परीक्षा दे रही छात्रा द्वारा उत्तर पुस्तिका को जमा न करके अपने साथ घर ले जाने के कारण विद्यालय के प्रधानाचार्य के तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया। प्रधानाचार्य के मुताबिक परीक्षार्थी प्रियंका अग्रहरी परीक्षा समाप्त के बाद उत्तर पुस्तिका न जमा कर अपने साथ घर ले कर चली गई। जांच के दौरान कॉपी कम पाये जाने पर हडकंप मच गया। इसकी जानकारी होने पर छात्रा पुनः अपनी उत्तर पुस्तिका ले कर आई। थानाध्यक्ष रामपाल यादव ने बताया कि परीक्षार्थी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

 

डीआईओएस अशोक कुमार सिंह ने बताया कि जिले में सभी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के लिए कुल 14230 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। इसमें 13471 अ‌भ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हुए। 759 छात्रों ने परीक्षा छोड दी। वहीं द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए ६०७६ परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। इसमें कुल 5668 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। 408 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की पार्दशिता बनाए रखने के लिए प्रत्येक केंद्र पर व्यवस्थापक के अलावा दो पयवेक्षक, एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए थे। चार जोनल मजिस्ट्रेट निर्धारित परीक्षा केंद्र पर भ्रमण करते रहे।

 

सभी परीक्षा केंद्र के सभी कक्ष में दो दो कक्ष निरीक्षक रहे। उन्होंने बताया बीएसए, डायट प्राचार्य की टीम अलग अलग क्षेत्र में केंद्र पर भ्रमण करती रही। एएसपी आशुतोष शुक्ल ने बताया कि परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए जिले में सभी केद्रों पर पुलिस भी तैनात किया गया था। शिक्षक पात्रता परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने में 4 सीओ, 15 थाना प्रभारी, 3 इंस्पेक्टर, 50 सब इंस्पेक्टर, 2 महिला सब इंस्पेक्टर लगाए गए। इसके अलावा हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल कुल 264, महिला कांस्टेबल 27, यातायात पुलिस 6, फायर वाहन जगह जगह तैनात किए गए थे।

By Yashoda Srivastava

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned