स्थानीय प्रशासन की मिली भगत से हो रही अवैध खनन, भड़के ग्रामीण

घोला बंधे के करीब हो रहे खनन से दहशत में है ग्रामवासी

By: Ashish Shukla

Published: 25 Nov 2018, 09:13 PM IST

महराजगंज. जिले के ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र ग्रामसभा ठूठीबारी के टोला मरचहवा के ग्रामीणों ने लामबंद होकर कोतवाली का घेराव करते हुए अवैध मिट्टी खनन को लेकर नामजद तहरीर दी है। ग्रामीणों का आरोप है कि स्थानीय प्रशासन की शह पर खनन माफिया अपनी मनमानी पर उतारू है जिससे ग्रामीणों में दहशत है।

मिली जानकारी के अनुसार ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के टोला मरचहवा के ग्रामीण टोला के पूर्वी छोर पर हो रहे अवैध मिट्टी खनन को रोकने पहुचे जिससे खनन माफियाओं व स्थानीय ग्रामीणों में तीखी बहस हुई ।ग्रामीणों ने बताया कि सांठगांठ के खेल के चलते पुलिस व खनिज विभाग के अधिकारी इनके खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय इन्हें रोकना तो दूर टोकते तक नहीं है।

इसके चलते अवैध मिट्टी बेचने वालों के हौसले बुलंद हैं। जो अवैध रूप से मिट्टी का व्यापार कर सरकार को हर माह लाखों रुपयों के राजस्व आय का नुकसान पहुंचा रहे हैं एवं आसपास के क्षेत्र से रोजाना भोर होते ही दर्जनो ट्रैक्टर ट्रॉलियां मिट्टी ढुलाई के लिए पहुंच जाती है। सुबह से शाम तक ट्रैक्टरों में मिट्टी की खुदाई करके भरती रहती है तथा ट्रैक्टर संचालक पूरे दिन कस्बे में होकर मिट्टी ढुलाई का काम करते रहते हैं।

अवैध खनन से नदी का बंधा कई जगह छतिग्रस्त हो गया है बंधा छतिग्रस्त होने के कारण आप पास के किसानों का सैकड़ो एकड़ फसल जलमग्न हो जाता है जिससे किसानों को लाखों रुपये की छति उठानी पड़ती है। गुस्साए ग्रामीणों ने लामबंद होकर कोतवाली का घेराव करते हुए नामजद तहरीर देकर अवैध खनन रोकवाने व खनन माफियाओं पर कार्यवाही की मांग की मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

वहीं इसकी शिकायत का संज्ञान यूपी पुलिस ने लेते हुए जांच कर आवश्यक कार्यवाही का दिशानिर्देश जारी किया है। इस मौके पर जगदीश कुशवाहा ,कृष्णमोहनचौधरी,
बेचन, रामचंद्र,उषा,हरिलाल कृष्णचन्द्र,अखिलेश, अशोक अनिल, सूर्यभान, हृदेश, रामकेवल ओमप्रकाश, सोनू, सोना देवी, गीता देवी, प्रसाद,हिरमती, रामरत,
ईसरावती आदि मौजूद रहे।

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned