script

महू देहात के थानों में भी वर्षों से जमे हैं कई सिपाही

locationमहूPublished: Nov 21, 2017 03:10:14 pm

तीन वर्षों से अधिक एक स्थान पर पदस्थ न रहने का है नियम

mahu news
अंजित बाथम@ डॉ. आंबेडकरनगर (महू). महू अनुविभाग के किशनगंज, बडग़ोंदा, महू व मानपुर थाना में भी कई सिपाही अंगद के पैर की तरह कई वर्षों से जमे हुए हैं। पुलिस नियमावली के तहत किसी भी थाने में कोई भी सिपाही व अधिकारी तीन वर्षों से अधिक नहीं रह सकते, लेकिन महू सहित विभिन्न थानों में कई सिपाही वर्षों से जमे हुए हैं। हाल ही में जारी हुई तबादला सूची से भी उक्त पुलिस वाले बच निकले हैं। कई बार तबादला सूची बनी जिसमें कथित सैटिंगबाजी से उक्त सिपाही बचे चले आ रहे हंै, जबकि जिन सिपाहियों का तबादला हुआ वे भी जुगाड़ बैठाकर आसपास के थानों में पदस्थापना ले चुके हैं।
पुलिस मुख्यालय के आदेश हैं कि कोई भी पुलिसकर्मी किसी एक थाने में तीन वर्षों से अधिक नहीं रह सकता, परंतु महू समेत आसपास के थानों में कई सिपाही अंगद के पैर की तरह जमे हैं। बीते वर्षों में कई आईपीएस बदले, लेकिन उक्त सिपाही तबादला सूची से बचे चले आ रहे हैं। सूत्रों से पता चला है कि कुछ ऐसे सिपाही है जिनका तबादला अन्यत्र थाने में हो चुका है, परंतु अटैचमेंट के चलते वे जमे हुए हैं। हाल ही में डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने स्पष्ट कहा है कि जिन थानों में वर्षों से जमे सिपाहियों के नाम तबादला सूची में नहीं दिए गए तो संबंधित थाना प्रभारी पर कार्रवाई की जाएगी।
20 वर्षो से घूम रहे हैं तहसील के ही थानों में
महू क्षेत्र के कुछ ऐसे पुलिसकर्मी हैं, जो विगत २० वर्षों से ही महू व तहसील के ही आसपास के बडग़ोंदा, सिमरोल , किशनजंग, महू व मानपुर के थानों में रह कर अपना पूरा कार्यकाल गुजार चुके हैं।
इनका कहना है…
कोई भी पुलिसकर्मी एक ही थाने में तीन या चार वर्ष से अधिक समय तक रहता है तो तत्काल कारवाई कर हटाया जाएगा।
हरिनारायणाचारी मिश्र, डीआईजी इंदौर

ट्रेंडिंग वीडियो