scriptकमिश्नर के सख्त तेवर दिए कुर्की कर नीलामी करने के निर्देश, अधिकारियों में मची खलबली | commissioner anil kumar action on mainpuri district officer | Patrika News
मैनपुरी

कमिश्नर के सख्त तेवर दिए कुर्की कर नीलामी करने के निर्देश, अधिकारियों में मची खलबली

मैनपुरी में कमिश्नर अनिल कुमार ने किया दौरा, मनरेगा के बजट को लेकर जताई नाराजगी, बकायेदारों की सम्पत्ति कुर्क कर नीलाम करने के दिए निर्देश

मैनपुरीJan 17, 2019 / 06:36 pm

अभिषेक सक्सेना

district

file photo

मैनपुरी। कमिश्नर के तेवर देखकर अधीनस्थ अधिकारियों के माथे पर परेशानी के बल पड़ गए। कमिश्नर अनिल कुमार आज मैनपुरी जनपद के दौरे पर थे। उन्होंने तहसील करहल और ब्लॉक का निरीक्षण किया। तहसील के निरीक्षण में ग्राम पशुपुर में पट्टा आवंटन पत्रावली में दखलनामा, अधिकार पत्र और खतौनी की नकल नहीं मिली। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। कहा कि आवंटन के बाद यह सारे काम साथ में ही किए जाएं। उन्होंने बकाएदारों की ऑनलाइन फीडिंग राजस्व परिषद की वेबसाइट पर कराने के निर्देश दिए साथ ही तहसील के दस बकाएदारों की संपत्ति कुर्क कर नीलाम करने के लिए कहा।निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कहा कि बड़े बकायेदारों द्वारा बकाया की राशि जमा न करने पर उनकी चल-अचल संपत्ति कुर्क की जाए और उसकी नीलामी की तीन बार से अधिक तिथि न लगाई जाए। यदि उनके पास शस्त्र लाइसेंस हो तो उसे भी निरस्त कराया जाए।
सम्मन तामील पर नाराजगी
मंडलायुक्त अनिल कुमार जब मैनपुरी जनपद के दौरे पर पहुंचे तो अधिकारियों ने तहसील और ब्लॉक में पहले से कई बंदोबस्त कर रखे थे। लेकिन, कमिश्नर अनिल कुमार ने कुछ और ही निरीक्षण किया। जब ब्लॉक में उन्होंने सम्मन तामीला देखा तो उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने वर्ष 2012 से धारा-34 के लंबित वाद को अविलंब नस्तिारित किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि अविवादित वादों के नस्तिारण की प्रगति अपेक्षित नहीं है। उन्होंने रजिस्टर नंबर-4 में उपलब्ध धनराशि एक लाख 97 हजार को तत्काल बैंक खाते में जमा कराने के निर्देश एसडीएम को दिए। संपूर्ण समाधान दिवस के 6 प्रार्थना पत्र निस्तारित न होने पर एसडीएम और तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे निस्तारण करने से पहले पीड़ित से बात कर लें। तहसील मे अनाधिकृत कब्जों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की जन समस्याओं की शिकायतें मिल रहीं हैं।
निस्तारण करने को कहा
अन्य तहसील के उप जिलाधिकारी से जांच करा कर प्रभावी कार्रवाई होगी। उन्होंने निमार्णाधीन आवासों के द्वितीय तल पर अवशेष निर्माण कार्य को 31 जनवरी तक पूर्ण कराने के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी प्रदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक अजय शंकर राय, अपर आयुक्त प्रशासन अनिल कुमार यादव, मुख्य विकास अधिकारी कपिल सिंह, उप जिलाधिकारी करहल राम सकल मौर्य आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो