script

शव के अंतिम संस्कार के लिए मिलेगी पांच हजार रुपए की सहायता, शासन ने दिए निर्देश

locationमैनपुरीPublished: May 16, 2021 05:31:52 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इस धनराशि से कोरोना प्रोटोकॉल के तहत शव का अंतिम संस्कार कराया जाएगा।

शव के अंतिम संस्कार के लिए मिलेगी पांच हजार रुपए की सहायता, शासन ने दिए निर्देश

शव के अंतिम संस्कार के लिए मिलेगी पांच हजार रुपए की सहायता, शासन ने दिए निर्देश

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मैनपुरी. कोरोना (Corona Death) या अन्य किसी कारण से मौत होने पर आर्थिक समस्या को लेकर शव का अंतिम संस्कार नहीं रुकेगा। ऐसे शव के अंतिम संस्कार (Antim Sanskar) के लिए शासन ने उस परिवार को 5 हजार रुपए देने के आदेश जारी किया हैं। निर्देशानुसार जिले के डीपीआरओ ने ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा ऐसे अक्षम परिवार जिसके यहां किसी कोरोना संक्रमित या किसी अन्य बीमारी से मौत होने पर उसके शव के अंतिम संस्कार के लिए ग्राम पंचायत पांच हजार की धनराशि राज्य वित्त खाते से देगी। इस धनराशि से कोरोना प्रोटोकॉल के तहत शव का अंतिम संस्कार कराया जाएगा।
अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने शासनादेश जारी कर कोरोना संक्रमितों या अन्य किसी कारण से मृत्यु होने पर शव का नियमानुसार अंतिम संस्कार कराने के आदेश दिए हैं। आदेश आने के बाद जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने भी सचिवों को पत्र जारी किया है। इसमें कहा है कि किसी भी हाल में धनराशि के अभाव में शव का अंतिम संस्कार न रुके। लावारिश शव का अंतिम संस्कार भी पंचायत कराएगी।
कहा कि अगर कहीं भी लापरवाही मिलती है तो सचिव के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। आदेश में साफ कर दिया गया है कि किसी भी हाल में शव का अंतिम संस्कार प्रभावित नहीं होना चाहिए। डीपीआरओ स्वामीदीन ने कहा कि शव के अंतिम संस्कार के लिए राज्य वित्त की धनराशि से पांच हजार रुपये की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सभी सचिवों को आदेश जारी कर दिया गया है। कहीं भी लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो