scriptजानिए मैनपुरीवासियों को क्यों पसंद हैं ‘मुलायम दद्दा’ | know why mainpuri people love mulayam singh yadav | Patrika News

जानिए मैनपुरीवासियों को क्यों पसंद हैं ‘मुलायम दद्दा’

locationमैनपुरीPublished: Apr 22, 2019 05:34:26 pm

Submitted by:

suchita mishra

मैनपुरी जिला आज देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी ब्रांड के रूप में जाना जाता है तो इसका बड़ा कारण हैं सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव।

mulayam singh

mulayam singh

मैनपुरी। उत्तर प्रदेश के मध्य में बसा मैनपुरी जिला आज देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी ब्रांड के रूप में जाना जाता है। इसका एक कारण तो यहां की तंबाकू है, जिसने इसे विश्व प्रसिद्ध बनाया। लेकिन दूसरा बड़ा कारण हैं सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव। 1996 में उन्होंने मैनपुरी सीट से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा। उस समय देश के राजनीतिक पटल पर मैनपुरी का नाम उभरकर आया और तब से आज तक ये यादव परिवार का अभेद्य किला है। जानते हैं कि आखिर क्यों मैनपुरीवासियों को नेताजी से इतना लगाव है।
लखनऊ से लेकर दिल्ली तक की राजनीति में मुलायम सिंह यादव बेशक बहुत बड़े नेता हैं, लेकिन मैनपुरी वासियों के लिए वे सिर्फ और सिर्फ मुलायम दद्दा हैं। स्‍कूल के दिनों से ही मैनपुरी शहर उनकी कर्मभूमि रहा है, मैनपुरी के सभी वर्गों के लोग उनसे बहुत प्यार करते हैं। यही कारण है कि 1996 में जब उन्‍होंने लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया तो इसके लिए मैनपुरी को चुना। हालांकि 1980 को छोड़कर वे वर्ष 1967 से लेकर 1993 तक जसवंतनगर से विधायक रहे। हाल ही जब मायावती के साथ हुई रैली में उन्होंने आखिरी बार चुनाव लड़ने की बात कही तो रैली स्‍थल पर पहुंचे एसपी कार्यकर्ता और मतदाता भावुक हो गए। इसलिए वे आखिरी बार अपने दद्दा को आखिरी बार जिताना चाहते हैं।
बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल मंगलवार को मैनपुरी में मतदान होना है। इसके साथ ही नेताजी की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी। हालांकि ये सभी जानते हैं कि नेताजी मुलायम सिंह को मैनपुरीवासी बहुत प्यार करते हैं, वहीं ये चुनाव उनका आखिरी चुनाव है, ऐसे में मुलायम सिंह को शिकस्त दे पाना किसी भी दल के लिए आसान नहीं हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो