scriptलोकसभा चुनाव: 25 सालों बाद धुर विरोधी होंगे आमने-सामने, दिलचस्प होगा नजारा जब मायावती करेंगी मुलायम सिंह को जिताने की अपील! | mayawati will appeal to win mulayam singh in loksabha election 2019 | Patrika News

लोकसभा चुनाव: 25 सालों बाद धुर विरोधी होंगे आमने-सामने, दिलचस्प होगा नजारा जब मायावती करेंगी मुलायम सिंह को जिताने की अपील!

locationमैनपुरीPublished: Mar 16, 2019 01:10:30 pm

Submitted by:

suchita mishra

19 अप्रैल को मैनपुरी में होगी माया की रैली। मायावती गठबंधन प्रत्याशी के रूप में मुलायम को जिताने के लिए जनता से अपील करेंगी।

mulayam and maya

mulayam and maya

मैनपुरी। करीब 25 सालों से जो लोग एक दूसरे की शक्ल देखना भी पसंद नहीं करते थे, वो अब एक साथ एक मंच पर दिखेंगे। हम बात कर रहे हैं सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और मायावती की। जी हां यूपी में सपा बसपा और रालोद के गठबंधन के बाद ये महागठबंधन 7 अप्रैल को देवबंद से संयुक्त रैली की शुरुआत करेगा। 16 अप्रैल को आगरा में तीनों संयुक्त रैली करेंगे। वहीं 19 अप्रैल को मैनपुरी और 20 अप्रैल को फिरोजाबाद में सपा और बसपा की संयुक्त रैली होगी। ऐसे में सबसे दिलचस्प नजारा मैनपुरी रैली का होगा क्योंकि करीब 25 साल बाद यहां मायावती और मुलायम सिंह एक मंच साझा करेंगे और मायावती गठबंधन प्रत्याशी के रूप में मुलायम को जिताने के लिए जनता से अपील करेंगी।
1995 में गेस्ट हाउस कांड के बाद धुर विरोधी बन गए थे दोनों
सपा और बसपा के बीच 1993 में चुनावी तालमेल हुआ था। उस समय बीएसपी एसपी गठबंधन की सरकार मुलायम सिंह की अगुवाई में बनी थी। लेकिन दो सालों बाद गेस्ट हाउस कांड हो गया। इसके बाद मुलायम और मायावती एक दूसरे के जानी दुश्मन बन गए थे।
सपा बसपा गठबंधन पर मुलायम ने जताई थी नाराजगी
ये भी जगजाहिर है कि बसपा और सपा के गठबंधन को लेकर मुलायम सिंह विरोध जता चुके हैं। हाल ही मुलायम ने कहा था कि अखिलेश ने मुझसे पूछे बिना ही बसपा से गठबंधन कर लिया। आधी सीटें देने का आधार क्या है? हमारी पार्टी कहीं अधिक दमदार है। हम सशक्त हैं, लेकिन हमारे लोग पार्टी को कमजोर कर रहे हैं। लेकिन मुलायम सिंह की इस नाराजगी के बावजूद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और मायावती गठबंधन के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं। बता दें कि यूपी में सपा बसपा गठबंधन के बीच तय हुआ है कि सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
चुनाव प्रचार का संयुक्त कार्यक्रम तय
फिलहाल सपा, बसपा और रालोद का लोकसभा चुनाव प्रचार का संयुक्त कार्यक्रम तय हो चुका है। 7 अप्रैल को संयुक्त रैली का कार्यक्रम देवबंद से शुरू होगा। 7 अप्रैल को देवबंद में एसपी और आरएलडी रैली की शुरुआत करेंगे। ब्रज क्षेत्र की बात करें तो यहां 15 अप्रैल को अलीगढ़ में सभा होगी। 16 अप्रैल को सपा, बसपा और आरएलडी तीनों की संयुक्त रैली आगरा के कोठी मीना बाजार में होगी। 19 अप्रैल को पहली सभा मैनपुरी फिर आंवला में होगी। 20 अप्रैल को फिरोजाबाद में रैली होगी और 25 अप्रैल को शाहजहांपुर में गठबंधन की सभा का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो