scriptपौत्र से कम वोट पाने वाले ‘नेता जी’ को इस बार ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए एकजुट हुआ सैफई परिवार | Saifai Family Member Star Campaigner for Mulayam Singh Yadav | Patrika News

पौत्र से कम वोट पाने वाले ‘नेता जी’ को इस बार ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए एकजुट हुआ सैफई परिवार

locationमैनपुरीPublished: Apr 02, 2019 08:00:32 pm

सैफई परिवार की तरफ से इस बार मुलायम सिंह यादव को सबसे बड़ी जीत दिलाने का दावा किया जा रहा है।

मैनपुरी। नेता जी (मुलायम सिंह यादव) को लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक मतों से जीत दिलाने का रिकॉर्ड कायम करने के इरादे से मुलायम परिवार के सदस्य स्टार प्रचारक बन गये हैं। वैसे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुलायम परिवार के सबसे बड़े स्टार प्रचारक हैं लेकिन प्रो.रामगोपाल यादव, तेजप्रताप सिंह यादव, धर्मेंद्र यादव भी किसी स्टार प्रचारक से कम नहीं माने जाते हैं क्योकि यह राजनेता भी भीड़ खींचने की खासी क्षमता रखते हैं।
अखिलेश ने मांगी बड़ी जीत
होली के मौके पर मुलायम सिंह यादव के लिए मतदान करने की शुरू हुई अपील अब पूरी तरह से खुल करके चुनावी रंग में सामने आ गई है क्योंकि परिवार को हर कोई मुलायम की भारी जीत के लिए जी जान से जुट गये हैं। मुलायम के बेटे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव खुद नेता जी की देश में सबसे बड़ी जीत के लिहाज से कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहते हैं कि नेताजी मुलायम सिंह यादव की मैनपुरी संसदीय सीट पर देश की सबसे बड़ी जीत दिलाने में एकजुट होकर जी जान से लग जाएं। नेता जी ने लोगों के इतने काम किये आज उन कामों के एवज में कुछ बेहतर देने की बात आपकी तरफ से अगर कुछ हो सकता है तो फिर उनको बड़ी और अच्छी जीत दी जाये।
‘सपा पूरी तरह सक्षम’
समाजवादी पार्टी प्रमुख राष्टीय महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव कहना है कि संसदीय चुनावों में देश में नेता जी की सबसे अधिक वोटों से जीत हो सबकी चाहत है। नेता जी मैनपुरी में सिर्फ नामांकन कर चुके हैं जिसमें भारी जनसमुदाय जुट चुका है। मैनपुरी वाले नेता जी का चुनाव लड़ेंगे क्योंकि मैनपुरी में समाजवादी पार्टी के नेता पूरी तरह से सक्षम हैं।
‘मैनपुरी ने हमेशा नेता जी को बढ़ाया’
टिकट से वंचित हो चुके मैनपुरी के मौजूदा सांसद और मुलायम सिंह के पौत्र तेजप्रताप
सिंह का कहना है कि इस इलाके ने 1977 में मंत्री बनाकर नेताजी को आगे बढाया, 1989 में मुख्यमंत्री बनाकर उनको और ताकत दी। इस समय देश भर में जनभावना समाजवादी पार्टी गठबंधन के साथ है इसलिए देश की सबसे बड़ी तेजी के लिए अभी से तन्मयता के साथ जुट जायें।
‘प्रेम का ऋण जनता जरूर देगी’
मुलायम के भतीजे और बदायूं के सांसद धर्मेद्र यादव का कहना है कि वो मैनपुरी
के जनमानस को भली भांति जानते पहचानते हैं इसलिए यहां की जनता नेता जी को ऐसा
तोहफा जरूर देगी जिसे हम सभी देश की सबसे बड़ी जीत के रूप में आंक रहे हैं। नेता
जी खुद ही मैनपुरी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर करके मैनपुरी वालों से अपने प्रेम का इजहार किया है जाहिर है इस प्रेम का ऋण जनता जरूर देगी।
शिवपाल भी साथ
भले ही समाजवादी पार्टी से अलग रास्ते चलते हुए प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया का गठन कर चुके मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव और उनके बेटे आदित्य भी मुलायम की देश में सबसे बड़ी जीत का दावा कर रहे हैं। शिवपाल सिंह यादव का कहना है कि वो अपने बड़े भाई नेता जी को नामांकन से पहले ही बधाई दे आये हैं लेकिन उनके नामाकंन में ना जाने की कुछ मजबूरियां भी हैं इसके बावजूद वो और उनके समर्थक नेता जी को देश की सबसे बड़ी जीत दिलाने के लिए जी जान से जुटे हुए हैं।
मैनपुरी लोकसभा सीट –
मैनपुरी लोकसभा सीट जिन पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलकर बनी है उनमें इटावा जनपद का सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा क्षेत्र जसवंतनगर भी शामिल है, जो सपा का अभेद गढ़ ही नहीं माना जाता बल्कि इसी विधानसभा क्षेत्र में मुलायम सिंह यादव का पैतृक गांव सैफई भी आता है, जो मैनपुरी के करहल विधानसभा क्षेत्र से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर है। मैनपुरी, करहल, भौगांव, किशनी, जसवंतनगर विधानसभाओं को मिलाकर बनी इस ससंदीय
सीट पर लोकसभा चुनाव काफी अहम रहेगा।
दादा से ज्यादा वोट पाए पौत्र
मोदी लहर में 2014 के आम चुनावों में समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव को 595918
वोट मिले थे इसी चुनाव में भाजपा के शत्रुघ्न सिंह चौहान को 231252 और बसपा की
श्रीमती संधमित्रा मौर्य को 142833 वोट मिले। मुलायम सिंह यादव मैनपुरी के साथ साथ आजमगढ़ से चुनाव मैदान में उतरे थे दोनों स्थानों से विजयी होने पर मुलायम ने मैनपुरी छोड़ी तो उपचुनाव में अपने पौत्र तेजप्रताप सिंह यादव को चुनाव मैदान में उतारा जहां तेज को 653786, भाजपा के प्रेमसिंह शाक्य को 335537 वोट मिले थे जहां मुलायम को 59.63 प्रतिशत वोट मिले वहीं तेजप्रताप को 64.89 वोट हासिल हुए ।
मतदाता
विधानसभा कुल योग पुरूष महिला
107 मैनपुरी 331393 178656 152736
108 भोगांव 334453 179310 155143
109 किशनी 301512 163666 137846
110 करहल 358963 195254 163709
199 जसवंतनगर 3755953 203183 172755

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो