scriptUP Board Exam 2019: परिंदा भी पर न मार सके, नकल से निपटने के लिए होंगे ऐसे इंतजाम, जानिए कब से शुरू होंगी परीक्षाएं | up board exams 2019 begins 7 feb, govt strict to stop nakal updates | Patrika News

UP Board Exam 2019: परिंदा भी पर न मार सके, नकल से निपटने के लिए होंगे ऐसे इंतजाम, जानिए कब से शुरू होंगी परीक्षाएं

locationमैनपुरीPublished: Dec 13, 2018 10:36:08 am

Submitted by:

suchita mishra

नकल रोकने के लिए आॅनलाइन कक्ष निरीक्षकों की तैनाती का निर्णय लिया गया है।

मैनपुरी। इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा सात फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षाओं को लेकर तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए ऑनलाइन कक्ष निरीक्षकों की तैनाती का निर्णय लिया गया है। निदेशक माध्यमिक शिक्षा के निर्देश के बाद जिले में कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में शत प्रतिशत नकल पर नकेल लगाने तथा छात्र-छात्राओं के भविष्य को सुरक्षित किए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए नकल रोकना आवश्यक होगा। नकल पर नकेल के लिए विभाग हर संभव तैयारी कर रहा है। पहले चरण में विभाग ने ऑनलाइन परीक्षा केंद्र निर्धारण का निर्णय लिया। इसकी संस्तुति भी परिषद द्वारा की गई। अब परीक्षा में नकल रोकने के लिए कक्ष निरीक्षकों की तैयारी परिषद द्वारा शुरू कर दी गई है। डीआईओएस कार्यालय के अनुसार जनवरी के प्रथम सप्ताह में कक्ष निरीक्षकों की सूची जनपद में पहुंच जाएगी। जनपद स्तर से सभी कालेजों के शिक्षकों की डिटेल प्रधानाचार्यों से मांगी गई है।
नहीं चल सकेगी मनमानी
यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। परीक्षा के दौरान केंद्र संचालक मन माफिक कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगवाकर परीक्षा में नकल कराते हैं। ऐसे में नकल रोकना संभव नहीं है। इसे देखते हुए विभाग ने कक्ष निरीक्षकों की तैनाती भी ऑनलाइन किए जाने का निर्णय लिया है।
डाटा हो चुका है अपलोड
परिषद द्वारा पूर्व में ही सभी कॉलेजों के शिक्षकों का विवरण संबंधित कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड करा लिया गया है। इसके अतिरिक्त कौन सा कॉलेज कितनी दूरी पर स्थित है, इसके लिए भी विभाग के पास प्रत्येक कॉलेज के अक्षांश और देशांतर की डिटेल उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो