scriptफिल्म ‘सुपर 30’ ने लोगों में सकारात्मक सोच पैदा की : आनंद | Anand Kumar : Film Super 30 developed positive thinking in people | Patrika News

फिल्म ‘सुपर 30’ ने लोगों में सकारात्मक सोच पैदा की : आनंद

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 04:04:41 pm

Film Super 30 : चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) ने कहा कि फिल्म ‘सुपर 30’ लोगों में सकारात्मक सोच पैदा करने में सफल रही।

Anand Kumar

Anand Kumar

Film Super 30 : चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) ने कहा कि फिल्म ‘सुपर 30’ लोगों में सकारात्मक सोच पैदा करने में सफल रही। इस बीच, इस फिल्म को हरियाणा सरकार ने भी करमुक्त (टैक्स फ्री) कर दिया। हरियाणा आठवां राज्य हैं, जहां सुपर 30 को करमुक्त (Tax Free) घोषित किया गया। आनंद ने कहा कि फिल्म ने छात्रों और शिक्षकों की कहानी को प्रत्येक घर में संदेश के रूप में पहुंचाने में कामयाबी हासिल की है।

फिल्म ‘सुपर 30’ को हरियाणा से पहले जम्मू और कश्मीर सरकार ने कर मुक्त किया था। इसे सबसे पहले बिहार सरकार ने करमुक्त करने की घोषणा की थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में भी इस फिल्म को करमुक्त किया था। ‘सुपर 30’ शिक्षण संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में भारत में शिक्षा प्रणाली की वास्तविकता और छात्रों के जीवन को आकार देने में अच्छे शिक्षक की भूमिका को दर्शाया गया है।

आनंद ने फिल्म को करमुक्त करने वाली राज्य सरकारों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे बड़ी संख्या में लोगों को प्रेरणादायक फिल्म सस्ते में देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा, मैं फिल्म को कर मुक्त बनाने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों का वास्तव में आभारी हूं। यह फिल्म लोगों में सकारात्मक सोच पैदा करने में सक्षम रही। आनंद ने फिल्म की सफलता की चर्चा करते हुए कहा, इस फिल्म की सफलता ऋतिक रौशन का शानदार अभिनय और प्रेरक कहानी का फल है। सुपर 30 संस्थान में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो