scriptबिना कोचिंग दूसरे ही प्रयास में बनी IAS अफसर, आजमाई थी ये छोटी सी ट्रिक | Apoorva pandey motivational story | Patrika News

बिना कोचिंग दूसरे ही प्रयास में बनी IAS अफसर, आजमाई थी ये छोटी सी ट्रिक

locationजयपुरPublished: May 12, 2019 05:37:24 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Apoorva Pandey Motivational Story

Apoorva Pandey Motivational Story

Apoorva Pandey Motivational Story

Motivational Story : देश में रोजगार की कमी के चलते युवा वर्ग काफी परेशान है। वहीं बात करें सरकारी नौकरी की तो उसे हासिल करना किसी मैडल जीतने से कम नहीं है। ऐसे में अगर बात की जाए भारतीय प्रशासनिक सेवा कि तो अच्छे – अच्छे पीछे हट जाते हैं। बहुत कम युवा ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं। सिविल सेवा पास करने के लिए समय और बुद्धिमता और आर्थिक स्तर भी मायने रखता है। लाखों रूपए कोचिंग में खर्च हो जाते हैं। लेकिन आज हम ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया। ये शख्स है उत्तराखंड के हल्द्वानी की बेटी अपूर्वा पांडे जिसने बगैर किसी कोचिंग के आईएएस बनने का सपना पूरा किया। हालांकि अपूर्वा को पहली बार में सफलता नहीं मिली, लेकिन दूसरी बार में 39वीं रैंक के साथ टॉप किया।
अपूर्वा पांडे ने ऐसे हासिल किया मुकाम
अपूर्वा ने कभी कोचिंग नहीं की क्योंकि अपनी पढ़ाई के तरीके पर बहुत भरोसा था। साल 2016 में कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर से बीटेक पूरा करने के बाद करीब सवा साल तैयारी की। पढ़ाई के लिए पहले सभी जरुरी किताबें खरीदी। इंटरनेट से वेबसाइट, यूट्यूब और ब्लॉगर को ही कोचिंग का हिस्सा बना लिया। जिसके चलते उन्हें यूपीएससी परीक्षा में 39वीं रैंक हासिल हुई है। खास बात यह है कि परिवार में अपूर्वा पहली आईएएस अधिकारी बनीं। अपूर्वा के माता, पिता सहित परिवार के आठ सदस्य शिक्षक हैं, जबकि रिश्तेदारों में भी शिक्षकों की संख्या अधिक है। 18 जून 2017 को प्री परीक्षा हुई थी। इसके बाद अक्तूबर 2017 में मुख्य परीक्षा हुई। मार्च में इंटरव्यू हुआ था। जिसमें उनको 39वीं रैंक मिली। अपूर्वा ने सिविल सेवा परीक्षा से 3 महीने पहले ही दिन में 12 घंटे की पढाई शुरू कर दी थी।
परीक्षा में सफलता के लिए मंत्र
सिविल सेवा या अन्य कोई भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है दिमाग को संतुलित रखना। लक्ष्य से भटकना नहीं चाहिए। सिविल सेवा जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए करंट अफेयर्स पर रोजाना पढ़ाई जरुरी है। इसके लिए अखबार को दिनचर्या में लाया जाना चाहिए। ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल की जरूर मदद लेवें। यूट्यूब चैनल, ब्लॉगर और बहुत सी वेबसाइट है जहां विषय के विशेषज्ञों द्वारा स्टडी मेटेरियल और टिप्स दिए जाते हैं। परीक्षा तैयारी के समय सोशल मीडिया से जितना हो सके दूरी बना लेनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो