scriptबचपन में करते थे मेहनत-मजदूरी, फिर किस्मत ने यूं बना दिया सुपरस्टार | Biography of tom cruise in hindi motivational story | Patrika News

बचपन में करते थे मेहनत-मजदूरी, फिर किस्मत ने यूं बना दिया सुपरस्टार

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2018 04:29:46 pm

जब क्रूज ११ साल के थे तो उनके पिता उनकी मां से अलग हो गए। इसके बाद क्रूज ने घर और खुद का खर्च चलाने के लिए दूसरों के लॉन में कटाई-छंटाई जैसे कई काम किए।

Management Mantra,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,Tom cruise life,biography of tom cruise in hindi,

Tom cruise life, biography of tom cruise in hindi, motivational story in hindi, inspirational story in hindi, success secrets, management mantra,

हॉलीवुड के हैंडसम सुपरस्टार टॉम क्रूज की दीवानगी हर किसी के सिर चढक़र बोलती है। अभिनेता बने क्रूज का यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा। उन्होंने तमाम मुश्किलों से जूझते हुए खुद को बेहतर कलाकार के रूप में स्थापित किया है। १९६२ में एक सामान्य परिवार में साइराक्सयूज (न्यूयॉर्क) में जन्मे क्रूज का बचपन कष्ट और अभावों के बीच गुजरा। उनके पिता का व्यवहार भी उनके प्रति रूखा ही रहा। क्रूज को अक्सर पिता से पिटाई और डांट का सामना करना पड़ता था।
जब क्रूज ११ साल के थे तो उनके पिता उनकी मां से अलग हो गए। इसके बाद क्रूज ने घर और खुद का खर्च चलाने के लिए दूसरों के लॉन में कटाई-छंटाई जैसे कई काम किए। समस्याओं से घिरे क्रूज के परिवार को कई शहरों में शिफ्ट होना पड़ा, जिससे क्रूज की पढ़ाई पर असर पड़ा। उन्हें १४ साल में १५ स्कूल बदलने पड़े। हालांकि क्रूज को रीडिंग डिसऑर्डर डिस्लेक्सिया था, जिसके कारण उन्हें पढऩे-लिखने के लिए काफी जूझना पड़ता था।
वह प्रीस्ट बनना चाहते थे, लेकिन कुछ समय बाद यह विचार त्याग दिया। तभी उनके एक टीचर ने उन्हें एक्टिंग के लिए प्रेरित किया। फिर उन्होंने एक्टिंग की ट्रेनिंग शुरू की। इसमें वह खुद को कम्फर्टेबल महसूस करने लगे। उन्होंने ऑडिशन देने शुरू किए। हालांकि उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ा, पर हार नहीं मानी। आखिर उन्हें फिल्म ‘एंडलैस लव’(१९८१) से कॅरियर शुरू करने का मौका मिल गया। १९८३ में उन्हें ‘रिस्की बिजनेस’ में लीड रोल मिला।
लेकिन कामयाबी अभी भी उनसे दूर ही थी। १९८६ में आई ‘टॉप गन’ ने उनको सुपरस्टार के रूप में जबरदस्त ख्याति दिला दी। इसके बाद वह नहीं रुके और एक के बाद एक कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया। आगे जाकर उन्होंने फिल्म प्रोडक्शन में कदम रखा। अपने कॅरियर में उन्होंने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीते। आज पूरी दुनिया उनके अभिनय की कायल है।

ट्रेंडिंग वीडियो