scriptइन उपायों को आजमाएंगे तो करोड़पति बनते देर नहीं लगेगी, जानिए कैसे करना है | Business tips in hindi to start new start up | Patrika News

इन उपायों को आजमाएंगे तो करोड़पति बनते देर नहीं लगेगी, जानिए कैसे करना है

locationजयपुरPublished: Oct 02, 2018 03:15:24 pm

जब आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं, तब प्रोत्साहित और व्यवस्थित रहना मुश्किल होता है। एंटप्रेन्योर के रूप में आपको यह बताने वाला कोई नहीं होता कि आपको क्या करना है और कब करना है।

start up,Management Mantra,business tips,motivational story in hindi,business tips in hindi,

motivational story in hindi, management mantra, business tips in hindi, success secrets, start up, business tips,

अगर आपका कोई पैशन है लेकिन आप नौकरी को छोडक़र अपना बिजनेस शुरू करने में हिचकिचाते हैं तो आपको अपनी यह झिझक छोड़ देनी चाहिए। इस तरह आप कभी वह काम नहीं कर पाएंगे जिसमें आपकी रुचि है और जिससे आप प्यार करते हैं। आप हमेशा दूसरों के लिए काम करते रह जाएंगे और कभी अपने लिए काम नहीं कर सकेंगे। आपको ज्यादा नहीं सोचना चाहिए और कुछ खास टिप्स को अपनाते हुए अपने पैशन को बिजनेस का रूप दे देना चाहिए। जानिए, इन खास टिप्स के बारे में –
बिजनेस की तरह ट्रीट करें
जब आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं, तब प्रोत्साहित और व्यवस्थित रहना मुश्किल होता है। एंटप्रेन्योर के रूप में आपको यह बताने वाला कोई नहीं होता कि आपको क्या करना है और कब करना है। साथ ही, जब आपका बिजनेस सफल ना हो रहा हो, उस समय आसानी से आपका ध्यान भटक जाता है और साइड-बिजनेस को प्राथमिकता नहीं दे पाते। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इस बिजनेस को शुरुआत से ही प्रोफेशनल बिजनेस की तरह ट्रीट करें और अपने लिए वर्क शेड्यूल व वीकली गोल्स तय करें। नौकरी के साथ-साथ बिजनेस के लिए भी सीरियस रहें।
सपोर्ट लें
ऐसे कई संठगन होते हैं जो स्टार्टअप्स, एंटरप्रेन्योर्स और छोटे बिजनेस की मदद के लिए बनाए जाते हैं। आप इनकी मदद से बिजनेस प्लान डवलपमेंट, फाइनेंशियल असिसटेंस, मार्केट रिसर्च, हेल्थकेयर गाइडेंस आदि में मदद ले सकते हैं। यहां आपको अपने बिजनेस के लिए मेंटर भी मिल सकता है जो आपको आगे बढऩे का रास्ता दिखाता है। यह संगठन आपके लिए वाकई मददगार साबित होंगे।
सबको बताएं
आपको चाहिए कि आप अपने साइड बिजनेस के बारे में धीरे-धीरे सबको बताना शुरू करें ताकि आपको कस्टमर्स और क्लाइंट्स मिल सकें और आपका बिजनेस बढ़ सके। हालांकि, ऐसा करते समय यह याद रखें कि आपके मौजूदा एम्प्लॉयर्स आपकी निष्ठा पर सवाल ना खड़ा करें। अपनी मौजूदा नौकरी के प्रति लापरवाही ना बरतें।
साइड-लॉन्च
आपको चाहिए कि आप शुरुआत में ही अपनी नौकरी को ना छोड़े बल्कि अपने बिजनेस को एक साइड-लॉन्च की तरह शुरू करें। इससे आपको फंड्स की दिक्कत नहीं होगी। हां, आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी। जब आपको लगे कि बिजनेस चलने लगा है, उसके बाद ही नौकरी छोड़ें। इससे आप बिना रिस्क लिए आगे बढ़ सकेंगे।
लॉन्च प्लेटफॉर्म्स
अब आपको बिजनेस लॉन्च करने के लिए हमेशा फिजिकल लोकेशन की जरूरत नहीं होती। ऐसे कई टूल्स होते हैं जिनकी मदद से आप ज्यादा खर्चा किए बिना ही कंज्यूमर्स तक पहुंच सकते हैं। आप ऑनलाइन टूल्स की मदद से एडवर्टाजिंग से लेकर क्लाइंट्स से जुडऩा, सब काम कर सकते हैं। यह बिजनेस के लिए बेहतर है।

ट्रेंडिंग वीडियो