script

Business Tips: बिजनेस में फायदा करवाते हैं ये शानदार ऐप्स

locationजयपुरPublished: Oct 04, 2019 01:21:55 pm

Business Tips: स्मार्टफोन और उसकी एप किसी भी एंटरप्रेन्योर को अपने गोल से डिस्ट्रेक्ट भी कर सकती हैं तो उनके सही इस्तेमाल करने पर वे बेस्ट फ्रेंड की तरह साथ भी निभा सकती हैं।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, azim premji biography,

Management Mantra

Business Tips: मोबाइल टेक्नोलॉजी और इंसानी दिमाग के साथ खेलने वाली मोबाइल एप पर रिसर्च करने वाली एक अमरीकन एजेंसी ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि किस तरह की मोबाइल एप एक एंटरप्रेन्योर के लिए मददगार हो सकती है।

ऐप्स का सही इस्तेमाल बढ़ा सकता है प्रोडक्टिविटी
स्मार्टफोन और उसकी एप किसी भी एंटरप्रेन्योर को अपने गोल से डिस्ट्रेक्ट भी कर सकती हैं तो उनके सही इस्तेमाल करने पर वे बेस्ट फ्रेंड की तरह साथ भी निभा सकती हैं। आपको बता रहे हैं ऐसे ऐप्स के बारे में जो एक एंटरप्रेन्योर को अपनी स्किल्स को बढ़ाने और अधिक एनर्जी के साथ काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ऐसे ऐप्स का सलेक्शन करना किसी भी एंटरप्रेन्योर के लिए बहुत ही चुनौती भरा कार्य हो सकता है।

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर और बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

सबसे ज्यादा पंसदीदा और उपयोगी ऐप्स
सोशल मीडिया वल्र्ड के जरिए आने वाली ढेरों जानकारियों में से कुछ जानकारियां आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद भी होती है लेकिन ऐसे नोटिफिकेशन या अन्य सामग्रियों को स्टोर या सेव करने के लिए आप हमेशा तैयार नहीं रह सकते हैं। ऐसी जानकारियों को माइंड में रखने के लिए कंटेंट बुकमार्किंग एप बेस्ट ऑप्शन है। इन एप का सलेक्शन के लिए यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप कौन-कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितना एक्टिव रहते हंै। ऐसे एप्स की संख्या लाखों में है लेकिन जो एप सबसे अधिक पसंद की जाती हैं उनमें पॉकेट, टैगपैकर, पिनबोर्ड, स्टम्बलअपोन, कोजमोस, वायरब्राउसर आदि प्रमुख हैं।

टीम मेम्बर्स से जुड़े रहे, डेली टारगेट करें पूरे
बिजी शेड्यूल और टारगेट पूरा करने के प्रयास में आप प्रतिदिन अपनी पूरी टीम से नहीं मिल सकते हैं। इस कारण कई बार अपने टीम मेंबर्स से इंपोर्टेंट कनवर्सेशन के लिए आपको फोन या मैसेज का ही ऑप्शन तलाशना पड़ता है। जो कि काफी तनाव बढ़ाने वाला होता है। यदि आप वन टच कम्यूनिकेशन एप की सर्विस लेते हैं तो इससे ना केवल आपका समय बचेगा अपितु आप जल्द ही मैसेज अपने सभी टीम मेंबर्स को आसानी से भेज सकते हैं।

बढ़ती है वर्क एफिशिएंसी, होते हैं और भी कई फायदे
यंग एंटरप्रेन्योर एक सप्ताह में औसतन 90-95 घंटे काम करता है। अधिक काम करने का असर उसकी कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। यदि प्रोडक्टिविटी एप का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ना केवल आप ठीक से काम को मैनेज कर पाएंगे बल्कि लक्ष्यों को समय पर भी पूरा करने में मदद मिलेगा। वर्तमान में ऐसी एप की संख्या सैंकड़ों में है। कुछ प्रोडक्टिविटी एप जिनका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है उनमें ट्रेलो, स्लेक, हॉटसूट, टोगल, हैलोसाइन, जैपर के अलावा क्लाउडएप व कैलेंडर भी प्रमुख हैं। अधिक काम के कारण आपकी वर्कएफिशिएंसी प्रभावित हो रही है तो इस तरह की मोबाइल एप का यूज करने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो