scriptE-Business में हैं शानदार जॉब की संभावनाएं, ऐसे बनाएं कॅरियर | Career in e business tips in hindi, how to get jobs | Patrika News

E-Business में हैं शानदार जॉब की संभावनाएं, ऐसे बनाएं कॅरियर

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2019 12:52:04 pm

Career in E-business: इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस, जिसे ई-बिजनेस भी कहा जाता है, टेक्नोलॉजी के उपयोग से बिजनेस को बेहतर बनाता है।

Career in e business, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, business tips in hindi, management mantra, success mantra

Career in E-business

Career in E-business: इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस, जिसे ई-बिजनेस भी कहा जाता है, टेक्नोलॉजी के उपयोग से बिजनेस को बेहतर बनाता है। इन दिनों ई-बिजनेस का विकास काफी तेजी से हो रहा है क्योंकि अब ज्यादातर बिजनेस गतिविधियां और लेनदेन इंटरनेट पर किए जाने लगे हैं। विशेषकर भारत सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद बेहद कम लोग ही ऐसे हैं जो नकद रुपए अपनी जेब में लेकर चलते हैं। उनकी पॉकेट में एटीम, डेबिट कार्ड, के्रडिट कार्ड आदि ही ज्यादा मिलते हैं ताकि ई-पेमेंट कर सकें। ऐसे में इन गतिविधियों को संभालने और इनपर काम करने के लिए अच्छे प्रोफेशनल की भी जरूरत आए दिन पड़ती है।

समझें ई-बिजनेस को
आज के दौर में किसी भी वस्तु की जरूरत के लिए व्यक्ति को न तो किसी अन्य के भरोसे रहकर इंतजार करना पड़ता है और साथ समय की बचत के लिहाज से भी ई-शॉपिंग बेहद सुलभ विकल्प उभरकर आ रहा है। इंटरनेट ने उपभोक्ता और बिजनेस के बीच की दूरी को कम करके उनके बीच व्यवहार को आसान बना दिया है। ऐसे में खरीद-फरोख्त की प्रक्रिया आसान बन गई है। ऐसे में जिस बिजनेस में यदि कंपनी अपने प्रोडक्ट को खरीदने या बेचने के कामकाज के अलावा अन्य कार्य ऑनलाइन करती है तो इसे ई-बिजनेस कहते हैं।

योग्यता अच्छी हो
ई-बिजनेस को हैंडल करने के लिए यदि आप इसके प्रोफेशनल बनने की सोच रहे हैं तो योग्यता के नाम पर आपमें क्रिएटिविटी होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा क्वालिफिकेशन के तहत कम्प्यूटर फंक्शनिंग में बैचलर्स व मास्टर्स हो। वेबसाइट डिजाइनिंग से लेकर प्रोग्रामिंग की जानकारी होना जरूरी। साथ ही प्रोफेशनल में मार्केट रिसर्च, ऑनलाइन एडवर्टाइजिंग, ब्रांडिंग, मीडिया प्लानिंग आदि में रूचि हो।

ये भी पढ़ेः कभी रोज कमाते थे 2.5 रुपए, इस जबरदस्त ट्रिक से बन गए करोड़पति

ये भी पढ़ेः मोदी सरकार की नई स्कीम्स कर देंगी आपको मालामाल, जानिए कैसे काम लें

कई हैं कोर्सेज
वैसे तो आजकल किताबों में इस विषय से जुड़े टॉपिक भी शामिल होते हैं जिन्हें पढ़ा जा सकता है। साथ ही कई ऑनलाइन कोर्स भी इससे जुड़े संचालित होते हैं। इस क्षेत्र में कई कोर्स शामिल हैं। जैसे बिजनेस स्ट्रैटेजी, मार्केटिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, ई-कॉमर्स मैनेजमेंट आदि। इसमें प्रोफेशनल प्रोडक्ट मार्केेटिंग के अलावा प्रोडक्ट मैनेजर का पद भी दिया जाता है। इस फील्ड में नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग की विशेषज्ञता वाला कोर्स कराया जाता है।

ये भी पढ़ेः 4th पास ढोलकिया ने बनाया अरबों का साम्राज्य, आज फ्री बांटते है कार, मकान और गहने

स्वयं का रोजगार
ई-बिजनेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जिसपर प्रोफेशनल किसी कंपनी के लिए काम करने के अलावा खुद का स्टार्ट अप शुरू करके भी काम कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो