Career Tips: अच्छी जॉब पाने के लिए रिक्रूटर से करें अच्छा व्यवहार

Career Tips: अगर आप जॉब के लिए किसी रिक्रूटर के संपर्क में हैं तो आपको उनके साथ बातचीत करते समय कुछ खास बातों का खयाल रखना चाहिए, तभी अच्छी जॉब मिल सकती है।

Career Tips: अगर आप जॉब के लिए किसी रिक्रूटर के संपर्क में हैं तो आपको उनके साथ बातचीत करते समय कुछ खास बातों का खयाल रखना चाहिए, तभी अच्छी जॉब मिल सकती है।

ये भी पढ़ेः आज ही स्टार्ट करें ये बिजनेस, कम पैसे में देगा ज्यादा मुनाफा

ये भी पढ़ेः 15 वर्ष की उम्र में शुरू की एक्टिंग, फिर यूं बदल दी देश की राजनीति

भविष्य पर असर
हायरिंग मैनेजर के साथ आपका मौजूदा इंटरेक्शन आपके भविष्य के आवेदनों को प्रभावित कर सकता है। रिक्रूटर को फोन पर जो जानकारी उपलब्ध करवाते हैं या रिक्रूटर का आपके बारे में जो फाइनल इम्प्रेशन पड़ता है, वह एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम या रिक्रूटर के खुद के डेटाबेस में जमा हो जाता है। जो तथ्य, राय या पसंद उनके साथ शेयर कर रहे हैं, उसके बारे में सावधान रहें।

ये भी पढ़ेः स्कूल में फेल होने के बाद चढ़ा ऐसा जुनून कि पहली बार में बनी IAS अफसर

ये भी पढ़ेः बॉलीवुड ने किया रिजेक्ट तो पढ़ाई के दम पर बनाई पहचान, आज है गूगल हैड

सम्मान करें
जॉब की तलाश करने वाले कुछ युवा रिक्रूटर को दिन में तीन बार कॉल या ईमेल करते हैं। इससे रिक्रूटर पर उनका गलत असर पड़ता है। आपको हायरिंग मैनेजर की क्षमता और विश्वसनीयता पर सवाल नहीं उठाने चाहिए। रिक्रूटर की मेमोरी अच्छी होती है। इसलिए उसे कभी परेशान न करें। आपको रिक्रूटर का सम्मान करना चाहिए।

ये भी पढ़ेः सरकारी नौकरी छोड़ शुरू की एक्टिंग, यूं बने टॉप विलेन, पढ़ें पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः अगर सप्ताह में 3 दिन छुट्टी मिले तो यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे भारतीय!

ये भी पढ़ेः कभी लोग उड़ाते थे मजाक, आज बन गई दूसरों की मददगार, जाने कहानी

छवि का ध्यान रखें
एक अच्छा रिक्रूटर इंडस्ट्री के बेस्ट लोगों तक बिना बताए पहुंच जाता है और उनके बारे में फीडबैक लेता है। इस तरह गैरपारंपरिक तरीके से रिक्रूटर हायरिंग प्रोसेस में होने वाली रिस्क से बच जाता है। बाजार आपके बारे में क्या राय रखता है, यह महत्वपूर्ण है। अपनी छवि को अच्छा बनाए रखें।

कुछ भी गुप्त नहीं है
आप जो भी कहते हैं, वह आपके विरूद्ध काम में लिया जा सकता है। रिक्रूटर आपके फिजिशियन या लॉयर की तरह नहीं है जो आपकी बातों को गुप्त रखेगा। हायरिंग मैनेजर की निष्ठा मौजूदा जॉब वैकेंसी और अपने एम्प्लॉयर से है। यदि आप छोटी इंडस्ट्री में किसी रिक्रूटर के साथ बार-बार डील कर रहे हैं तो प्रतिष्ठा बना सकते हैं।

गलतफहमी न हो
कई रिक्रूटर्स विनम्रता से जॉब के इच्छुक युवाओं से बात करते हैं। जब इंटरव्यूअर आपको रिजेक्ट कर देता है तो रिक्रूटर कह सकता है कि वैकेंसी होल्ड पर है। ऐसे में लगातार फॉलोअप करने के बजाय रिक्रूटर को धन्यवाद दें।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned