Career Tips: फ्रीलांसर के रूप में अपनी इच्छा और समय के अनुसार करें काम

Career Tips: फ्रीलांसर के रूप में अपनी इच्छा और समय के अनुसार करें काम
Career in Freelancing

Sunil Sharma | Updated: 08 Oct 2019, 03:12:03 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

Career Tips: किसी भी क्षेत्र में कॅरियर बनाने की बात आती है तो सबसे पहले जॉब यानी नौकरी या बिजनेस ही एक मात्र विकल्प नजर आता है।

Career Tips: किसी भी क्षेत्र में कॅरियर बनाने की बात आती है तो सबसे पहले जॉब यानी नौकरी या बिजनेस ही एक मात्र विकल्प नजर आता है। ऐसे में यदि आपके पास पर्याप्त पैसा है तो किसी भी फील्ड में बिजनेस किया जा सकता है लेकिन पैसा कम है तो किसी संस्थान या व्यक्ति के लिए नौकरी करना ही रास्ता है। आज के आधुनिक दौर में युवाओं के लिए कॅरियर की नई राह भी खुली है-फ्रीलांसिंग जिसे स्वतंत्र रोजगार भी कह सकते हैं। इसके तहत व्यक्ति को किसी के दबाव में आकर या समय सीमा में काम नहीं करना होता है। व्यक्ति को खुद के चुने समय और इच्छा के अनुरूप अपनी तेजी व सहूलियत से कार्य करना होता है। ऑनलाइन बढ़ती इस तरह के प्रोफेशन की मांग को देखते हुए कई क्षेत्रों में फ्रीलांसर की जरूरत पड़ती है।

ये भी पढ़ेः GATE Exam जानिए क्या है Eligibility Criteria, Exam Date, Syllabus

ये भी पढ़ेः भारत सरकार मोबाइल एप के जरिए देगी 5 लाख युवाओं को नौकरी

क्रिएटिविटी के साथ हो हुनर
आपकी योग्यता से पहले इस क्षेत्र में आपकी नेटवर्किंग एबिलिटी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही जिस क्षेत्र में आप काम करने की सोच रहे हैं उसके बारे में आपको गहनता से ज्ञान होना चाहिए। लिखने से लेकर क्रिएटिविटी दिखाने का मौका हो तो कोशिश करें कि आप काम ऐसा करें कि लोग आपकी अहमियत आपके नाम के साथ काम से करें। इस पहचान के जरिए आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः अपनी ड्रीम जॉब को पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स, पक्का मिलेगी कामयाबी

ये भी पढ़ेः आज ही आजमाएं ये उपाय तो पक्का डबल हो जाएगी इनकम

बिजनेस की सीमा बढ़ाएं
फ्रीलांसिंग के तहत आप घर, गार्डन या कहीं भी आरामदायक स्थिति में बैठकर कार्य कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने बिजनेस की सीमा को चाहें तो घर से ही बढ़ा सकते हैं। दोस्त, रिश्तेदारों आदि को इस बारे में बताएं। साथ ही आप अपने काम के लिए अच्छी वेबसाइट्स की मदद लेकर कार्य को प्रभावी कर सकते हैं।

मिल रही नौकरियां
वैसे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों स्तर पर नौकरियों के लिए कई अवसर हैं। तुलनात्मक रूप से ऑनलाइन स्तर पर इसका काफी बोलबाला है। अच्छे पैकेज का ऑफर देते हुए सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्वे, आईटी, क्रिएटिव वर्क और बिजनेस मार्केटिंग में ऐसे प्रोफेशनल की काफी जरूरत पड़ती है। इस तरह के वर्किंग स्टाइल में इन दिनों प्रोफेशनल ग्लोबल स्तर पर भी काम कर रहे हैं। फैशन डिजाइनिंग, क्लाउड कम्प्यूटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, क्रिएटिव राइटिंग के अलावा ग्राफिक डिजाइनिंग ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned