CBSE Board Exam: इन आसान टिप्स से मिलेंगे 100 प्रतिशत मार्क्स, अभी आजमाएं

CBSE Board Exam: सीबीएसई ने एग्जाम की डेट शीट जारी कर दी है। परीक्षाओं की शुरुआत 15 फरवरी 2020 से होगी।

CBSE Board Exam: सीबीएसई ने एग्जाम की डेट शीट जारी कर दी है। परीक्षाओं की शुरुआत 15 फरवरी 2020 से होगी। डेढ़ महीने की तैयारी की अगर योजनाबद्ध तरीके से की जाए तो आसानी से सेलेबस कवर करने के साथ अधिक मार्क्स हासिल किए जा सकते हैं। जानिए इतने समय में कैसे करें तैयारी...

ये भी पढ़ेः कभी बसों में बेचते थे पेन, यूं बन गए करोड़पति, जानें पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः इन तीन जादुई टिप्स से बिजनेस में होने लगेगा फायदा, एम्प्लाई भी रहेंगे खुश

  • हर विषय के शॉर्ट नोट्स बनाएं। इसे ऐसे तैयार करें कि हर विषय 45-50 पेज के नोट्स में सिमट जाए।
  • नोट्स बनाने के दौरान काफी हद तक तैयारी हो जाएगी और यही नोट्स एग्जाम शुरू होने के कुछ दिन पहले ही क्विक रिवीजन में मदद करेंगे।
  • नोट्स बनाने के दौरान ये भी तय करें कि कौन से सेलेबस के कौन से सेक्शन आपको कठिन लग रहे हैं ताकि उससे जुड़े डाउट समय रहते क्लियर किए जा सकें।
  • एक्यूरेसी के लिए एग्जाम से 10 दिन पहले मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करें।
  • सीबीएसई ने 2020 में होनी वाली परीक्षा के मार्किंग सिस्टम में बदलाव भी किया है। अब 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में इनोवेटिव और अपनी शैली में सही जवाब लिखने वाले स्टूडेंट्स को ज्यादा नंबर मिलेंगे। इसलिए सवालों के जवाब लिखने का पैटर्न बदलें।
  • सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश भी दिया है कि बच्चों को लेखन शैली की प्रैक्टिस करवाएं। अब तक इनोवेटिव या पारंपरिक जवाब देने वाले छात्रों को एक जैसे अंक मिलते थे।
  • सवालों का सटीक जवाब दें। जरूरत के मुताबिक जवाब को समझाने के लिए डायग्राम और चार्ट का प्रयोग करें। जवाब को बेहतर बनाने की प्रैक्टिस करें।
Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned