scriptइमोशनल इंटेलीजेंसः इससे बढ़ेगी आपकी क्रिएटिविटी और प्रोडक्टीविटी | Emotional Intelligence for creativity and productivity | Patrika News

इमोशनल इंटेलीजेंसः इससे बढ़ेगी आपकी क्रिएटिविटी और प्रोडक्टीविटी

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2019 12:42:47 pm

प्रोडक्टीविटी में सुधार के लिए कंपनियां मोटिवेशनल क्लास से लेकर बिजनेस कोच तक के सेशन ऑर्गनाइज कर रही हैं, लेकिन फिर भी कई मौकों पर जिन रिजल्ट की उम्मीद की जाती है वे नहीं मिल पाते हैं।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, emotional intelligence

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, emotional intelligence

प्रोडक्टीविटी में सुधार के लिए कंपनियां मोटिवेशनल क्लास से लेकर बिजनेस कोच तक के सेशन ऑर्गनाइज कर रही हैं, लेकिन फिर भी कई मौकों पर जिन रिजल्ट की उम्मीद की जाती है वे नहीं मिल पाते हैं। एम्प्लॉइज को मोटिवेट करने और उनकी वर्क एफिशियंसी को इम्प्रूव करने के लिए अब इमोशनल इंटेलीजेंस के मॉड्यूल को अमरीका और यूरोप की कंपनियों ने अपनाना प्रारंभ किया है। इसका असर कंपनियों की एक्सल शीट पर नजर आ रहा है। इस मॉड्यूल में विशेषकर एम्प्लॉइज की क्वालिटी ऑफ लाइफ को लेकर कंपनियां स्ट्रेटजी बना रही हैं। ये दोनों मॉड्यूल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ेः एक टीवी सीरियल ने बदली थी लाइफ, इस तरह बनी इंडियन नेवी ऑफिसर

ये भी पढ़ेः अपनी हॉबी को बनाया कॅरियर, आज देश-विदेश में बांट रहे हैं अपना ज्ञान

इमोशनल इंटेलीजेंस को डवलप करने में टेड टॉक्स और डेविड कोलमैन के मोटिवेशनल वीडियो सबसे कारगर हैं। इसके अलावा इमोशनल इंटेलीजेंस को लेकर ऑनलाइन क्विज भी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। मेडिटेशन, फीडबैक, रीडिंग जैसी एक्टिविटी से भी इमोशनल इंटेलीजेंस को डवलप किया जा सकता है।

सेल्फ अवेयरनेस है ईआई का आधार
इमोशनल इंटेलीजेंस का मुख्य आधार सेल्फ अवेयरनेस है। स्ट्रेंथ और विल पावर को लेकर अवेयर रहने वाले एम्प्लॉइज को इमोशनल इंटेलीजेंस के मॉड्यूल में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अनेक फायदे हैं। सेल्फ अवेयरनैस का चैप्टर कहता है किसी भी एम्प्लॉई को टास्क देने से पहले उसके साथ आपको या आपके टीम लीडर को इंटरेक्शन करना चाहिए जिससे कि उस प्रोजेक्ट के प्रति वह कितना संवेदनशील है या कितनी विल पावर से वह उस प्रोजेक्ट को पूरा कर सकता है कि जानकारी आपको मिल सके। सैल्फ अवेयर एम्प्लाई किसी भी स्टार्टअप के लिए बेनिफिशियल और महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

बूस्ट पॉजिटिविटी
ईआई पॉजिटिविटी के लिए कारगर रहती है। इसके उपयोग से आप सीख सकते हैं कि कैसे फेलियर को आसानी से हराया जा सकता है। पॉजिविविटी बूस्टर इमोशनल इंटेलीजेंस के मुख्य वैपन में से एक है। मनोवैज्ञानिक और स्टार्टअप एक्सपर्ट के अनुसार इंडिया में 80 फीसदी यंग एंटरप्रेन्योर शुरुआती तीन-चार वर्ष अपनी टीम को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इसलिए यंग एंटरप्रेन्योर को इमोशनल इंटेलीजेंस के माड्यूल को अपनाने की खासी जरूरत है।

सेल्फ मोटीवेशन भी जरूरी
स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप, सेल्फ मोटिवेशन भी इमोशनल इंटेलीजेंस एक्सपर्ट की लिस्ट में सम्मिलित है। सभी स्टार्टअप के लिए आवश्यक है कि प्रतिमाह ऐसे मॉड्यूल को ऑफिस एक्टिविटी में सम्मिलित करें, जिससे कि आपके एम्प्लॉई और अधिक क्रिएटिविटी और प्रोडक्टीविटी के साथ काम कर सकें। शुरुआत में इस विधा पर काम करने में थोड़ा समय लगता है लेकिन कुछ ही दिनों में इसका असर भी दिखने लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो