scriptदिन को ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए इस तरह करें मैनेज | Follow these tips to make day more manageable | Patrika News

दिन को ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए इस तरह करें मैनेज

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2018 05:04:30 pm

दिन में तो सभी के पास 24 घंटे का ही समय है। इसी में कुछ लोग अपने सारे काम समय पर निपटा कर अपने दिन को प्रोडक्टिव बना लेते हैं तो कुछ लोग समय की कमी का ही रोना रोते रहते हैं।

Manageable Day

Management

दिन में तो सभी के पास 24 घंटे का ही समय है। इसी में कुछ लोग अपने सारे काम समय पर निपटा कर अपने दिन को प्रोडक्टिव बना लेते हैं तो कुछ लोग समय की कमी का ही रोना रोते रहते हैं। अब चूंकि समय तो बढ़ाया नहीं जा सकता लेकिन यह जरूर किया जा सकता है कि आप टाइम मैनेजमेंट से जुड़ी कुछ टिप्स को नियमित रूप से अपनाना शुरू कर दें। इनमें से कुछ टिप्स दिए गए हैं यहां-

Motivational Story : लक्ष्य पाने के लिए महिला के लिए बाधा नहीं है हिजाब

पहले से करें प्लानिंग
प्लानिंग में कुछ मिनट लगाकर आप एक्शन से पहले सोचने में बर्बाद होने वाले कई घंटों को बचा सकते हैं। रात को सोने से पहले ही अपने दिमाग में मोटे तौर पर यह खाका खींच लें कि आप अगले दिन क्या-क्या करने वाले हैं? इसे नोट भी कर सकते हैं। लाभ यह होगा कि जब अगले दिन उठनेे पर आपका माइंड भटकेगा नहीं। इससे एनर्जी का सदुपयोग होगा।

लोग उतने बुद्धिमान होते नहीं जितना कि वे होने का दिखावा करते हैं

तय हो प्राथमिकता
समय की उपयोगिता तभी है, जब आप अपने कामों की प्राथमिकता तय करना जानते हों। लिस्ट बनाएं कि पहले क्या करना जरूरी है और क्या बाद में किया जा सकता है?

सफलता पाने के लिए बनें जिम्मेदार

प्रोडक्टिव समय
कई लोग सुबह उठते ही खुद को सबसे ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं तो कुछ लोग कॉन्सनट्रेशन वाले काम रात के समय अच्छी तरह कर पाते हैं। अपने काम को अपने प्रोडक्टिव समय के हिसाब से रखें।

अवरोध हटाएं
अपने हाथ में ज्यादा से ज्यादा समय रखने के लिए आपको इसमें पेश आने वाले अवरोधकों को हटाना होगा। ईमेल्स, चैटिंग आदि के लिए अवधि तय करें। इससे आपका उपयोगी समय बर्बाद नहीं होगा। तब आप अपने दिन का ज्यादा बेहतर उपयोग करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो