scriptआगे बढऩा है, तो फुटबॉल से सीखें टीम वर्क के गुर | For success in life, learn teamwork from football | Patrika News

आगे बढऩा है, तो फुटबॉल से सीखें टीम वर्क के गुर

Published: Jul 16, 2018 01:39:19 pm

FIFA World Cup 2018 का समापन हो गया है। फ्रांस ने पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशिया को 4-2 से हराकर बीस साल बाद कप अपने नाम किया।

Team Work

Teamwork

FIFA world cup 2018 का समापन हो गया है। फ्रांस ने पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशिया को 4-2 से हराकर बीस साल बाद कप अपने नाम किया। इससे पहले, फ्रांस ने 1998 में World Cup जीता था। इस बार के world cup में आपने यह भी देखा किस तरह से पिछली विजेता टीम जर्मनी अंतिम सोलह में भी जगह न बना सकी तो ब्राजील, अर्जेंटीना, पुर्तगाल, उरुग्वे जैसी शानदार टीमें भी बाहर हो गईं। न मैस्सी, न रोनाल्डो और न ही नेमार अपनी टीम को फाइनल तक लेकर आ पाए। आपने महसूस किया होगा कि फुटबॉल का गेम जितना रोमांचक होता है, वह उतनी ही रणनीति के साथ खेला जाता है।

आप किसी भी फुटबॉल खिलाड़ी से बात कर लीजिए, हर किसी को अपना रोल ठीक से पता है। हर खिलाड़ी का विजन एकही होता है और वह विजन होता है उसके कोच का विजन। टीम के कोच की तरह ही आप अपनी कंपनी या टीम के लीडर हैं और अपनी कंपनी को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जानाचाहते हैं तो आपको फुटबॉल के गेम से बहुत कुछ सीखना होगा।

कम्यूनिकेशन को तवज्जो दें
कम्यूनिकेशन एक ऐसी फंडामेंटल क्वालिटी है, जो किसी भी ग्रेट टीम के लिए जरूरी है। एक प्रभावशाली कम्यूनिकेटर बनने का मतलब है, सब कुछ साफ बोलना। फुटबॉल में कोच की ओर से अच्छे खेल के लिए खिलाडिय़ों की तारीफ होती है और उन्हें कमियों को सुधारने के लिए चैलेंज किया जाता है। बिजनेस में भी ऐसा कम्यूनिकेशन नई ऊंचाइयों पर पहुंचाता है।

बेस्ट को हायर करें
एक अच्छी फुटबॉल टीम में सभी खिलाडिय़ों का अपने गेम में माहिर होना बहुत जरूरी है, ठीक उसी तरह से आप कहीं से भी चुनें, लेकिन ‘ए’ ग्रेड टेलेंट को अपनी कंपनी में जगह दें। उन्हें अपनी ओर आकर्षित करने के लिए उनका पसंदीदा ऑफर दें। एक बार कंपनी में टेलेंट की भरमार होगी, तो बिजनेस में सफलता मिलना भी तय हो जाएगा।

क्रेडिट शेयर करें
फुटबॉल के मैदान में कोई भी खिलाड़ी किसी भी गेम में बॉल को गोलपोस्ट में डाल कर गोल कर सकता है। सही रणनीति के दम पर और एक खिलाड़ी के पास देने पर ही दूसरा गोल करता है। बिजनेस में भी सफलता किसी एक व्यक्ति के दम पर हासिल नहीं होती। बतौर लीडर आप सभी को क्रेडिट दें।

दूसरों को एंपॉवर करें
एक फुटबॉल टीम में मेन कोच को अस्टिटेंट कोचेज, टीम लीडर्स और स्पेशलिस्ट्स की प्रभावशाली टीम इकट्ठा करना होता है और उन्हें एंपॉवर करना होता है। इसके बाद ही मैच में जीत मिलती है। आप कंपनी के लीडर हैं तो एक प्रभावशाली टीम को हायर करने के साथ उसे एंपॉवर भी करें, उन्हें जिम्मेदारी दें। आप सारी चीजें अकेले नहीं कर सकते।

टीम को आगे करें
किसी भी मैच में आपने देखा होगा कि अच्छे सा अच्छा खिलाड़ी कई बार बॉल को खुद आगे ले जाने की कोशिश नहीं करता, बल्कि उसे दूसरे साथियों की तरफ धकेल देता है, जिससे गोल हो जा जाता है। कंपनी में जब आप खुद को पीछे रखकर टीम को आगे रखते हैं तो यह समग्र प्रयास बन जाता है।

कभी स्वार्थी न बनें
फुटबॉल टीम में एक खिलाड़ी का खेल तभी बेहतर हो सकता है, जब उसके टीममेट्स बेहतर खेलें। टीम की जीत असल में सभी खिलाडिय़ों के प्रयासों का जोड़ होती है। इसी तरह से बिजनेस में भी टीम के प्रयासों का जोड़ किसी भी एम्प्लॉई के व्यक्तिगत प्रयासों से ज्यादा होना चाहिए। जिस तरह से फुटबॉल में कोई भी खिलाड़ी गोल करके जीत दिला सकता है, उसी तरह से बिजनेस में भी कोई भी अस्सिटेंट सेल को बढ़ा सकता है। इसलिए आप स्वार्थी न बनें और अपनी टीम को बढ़ावा दें, न कि खुद को।

तर्कयुक्त विजन शेयर करें
जिस तरह से फुटबॉल टीम में हेड कोच का एक तर्कयुक्त और सुसंगत विजन होता है, उसी तरह से कंपनी का हेड या टीम का लीडर होने के नाते आपका भी एक तर्कसंगत विजन होना चाहिए। आपकी टीम भी उसी विजन को रिफलेक्ट करेगी। एक सफल लीडर यह अच्छी तरह जानता है कि हर किसी का रोल कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है और सभी अपना रोल अच्छी तरह से तभी निभा सकते हैं, जब उन्हें अपने लीडर का विजन पता हो। इससे वे एक ही दिशा में बढ़ते हैं।

पहली बार में सफल नहीं
फुटबॉल के गेम में हर बार कोई एक ही टीम जीतती है। अगर तय समय में फैसला न हो तो मामला पैनल्टी शूट आउट तक जाता है। ऐसा नहीं है कि हारने वाली टीम कमजोर थी, बस वो दिन उसका नहीं था। बतौर लीडर आपको अपने टीममेट्स को यही समझाना है कि कभी न कभी तो हार का सामना करना ही पड़ता है, निराश न हों।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो