scriptजीके : अपनी ऑनलाइन गतिविधि पर नियंत्रण नहीं रख पाते 70 प्रतिशत माता-पिता | GK : 70 percent of parents unable to control their online activity | Patrika News

जीके : अपनी ऑनलाइन गतिविधि पर नियंत्रण नहीं रख पाते 70 प्रतिशत माता-पिता

locationजयपुरPublished: Dec 27, 2019 07:52:41 pm

लगभग 70 प्रतिशत माता-पिता ने जहां इस बात को स्वीकार किया कि वे खुद भी ऑनलाइन (Online) रहकर समय व्यतीत करते हैं। वहीं, 72 प्रतिशत ने इस बात को भी माना कि इंटरनेट और मोबाइल डिवाइस के इस्तेमाल से उनका सामान्य पारिवारिक जीवन भी बाधित हो रहा है।

internet usage

internet usage

लगभग 70 प्रतिशत माता-पिता ने जहां इस बात को स्वीकार किया कि वे खुद भी ऑनलाइन (Online) रहकर समय व्यतीत करते हैं। वहीं, 72 प्रतिशत ने इस बात को भी माना कि इंटरनेट (internet) और मोबाइल डिवाइस के इस्तेमाल से उनका सामान्य पारिवारिक जीवन भी बाधित हो रहा है। शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई। ऑनलाइन सेल्फ-रेगुलेशन को प्रमोट करने के लिए कराए गए सर्वे में 52 प्रतिशत अभिभावकों ने इस बात को लेकर सहमति जताई कि उनके बच्चे इस बात को जानते हैं कि कब इसका इस्तेमाल अधिक हो चुका है और उन्हें इसे बंद कर देना चाहिए।

डाटा के अनुसार, इंटरनेट से कब ब्रेक लेना है इस बात को लेकर पिता (57 प्रतिशत) अपने बच्चों पर माताओं (48 प्रतिशित) से अधिक विश्वास करते हैं। सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि 40 प्रतिशत अभिभावकों को ऐसा लगता है कि उन्हें अपने बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी को नियंत्रित करने की जरूरत नहीं है, जबकि यह खतरनाक साबित हो सकता है, भले ही बच्चे ऑनलाइन एप्लीकेशन्स को लेकर जानकारी रखते हों, लेकिन साइबर खतरे महज एक क्लिक की दूरी पर होते हैं।

कैस्परस्काई में कंज्यूमर प्रोडक्ट मार्केटिंग हेड मरीना टिटोवा ने कहा, इंटरनेट और डिजिटल सर्विस बच्चों को आकर्षक सामग्री मुहैया करवाते हैं, जिससे उनका ध्यान लंबे समय तक उसी में लगा रहता है। यह भी गौर करने की बात है कि अभिभावकों के साथ असल दुनिया भी काफी आकर्षक हो सकती है। वह भी तब, जब वह बच्चों के साथ अन्य क्रियाकलापों में रुचि लें। अपने बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी के साथ-साथ अभिभावक खुद भी मोबाइल फोन के प्रयोग की अपनी आदतों को लेकर प्रतिबंधक प्रकृति नहीं अपनाते हैं, जबकि 70 प्रतिशत ने माना है कि वह किसी तरह से वेब के व्यसनी हैं। डाटा के अनुसार, 51 प्रतिशत लोग इंटरनेट और मोबाइल डिवाइसों को खुद की और अपने बच्चों की बातचीत को प्रभावित करने की अनुमति दे देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो