इस छोटे से उपाय को आजमा कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति बिजनसमैन, जानिए कैसे करना है

इस छोटे से उपाय को आजमा कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति बिजनसमैन, जानिए कैसे करना है

Sunil Sharma | Publish: Sep, 09 2018 02:09:41 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप अपने पैसे की सेहत को चेक कर रहे हैं या नहीं और उसे बेकार ही खर्च तो नहीं कर रहे।

एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको अपनी कमाई पर नजर रखनी होती है। आपको अपनी कमाई का सही तरह से इस्तेमाल करना होता है। साथ ही आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप अपने पैसे की सेहत को चेक कर रहे हैं या नहीं और उसे बेकार ही खर्च तो नहीं कर रहे। आपको अपने पैसे को सही तरीके से खर्च करना होता है। जानिए, कैसे जान सकते हैं कमाई की सेहत -

नॉन-एक्टिव इनकम सुनिश्चित करें
यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी जीवन भर की बचत से अपना बिजनेस शुरू करें। ऐसे भी तरीके हैं जिनसे आप अपने बचत के पैसों को बचाकर रख सकते हैं। इसके लिए आपको नॉन-एक्टिव इनकम का इस्तेमाल करना होगा। यह इनकम आप साइड बिजनेस, फ्रीलांसिंग आदि से कमा सकते हैं।

बड़ा बनने से पहले माइक्रो एंटरप्रेन्योर बनें
एक फुल-टाइम एंटरप्रेन्योर बनने से पहले आपको फ्रीलांस मोड में इस पर हाथ आजमा लेना चाहिए। आपको ऐसे कई बिजनेस मिल जाएंगे जिनमें आप फ्रीलांस के तौर पर हाथ आजमा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। इनसे अनुभव हासिल करने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

स्मार्ट ट्रैवलिंग करें
जब आप पूरी तरह से एक एंटरप्रेन्योर बन जाते हैं, तब आपको बहुत से बिजनेस ट्रिप्स करने पड़ते हैं जिन पर काफी पैसा खर्च होता है। इसके लिए आपको स्मार्ट ट्रैवलिंग करनी चाहिए। जैसे आप कैब राइड्स में पूलिंग, प्लेन में इकॉनमी क्लास, कस्टमाइज्ड रोमिंग सेल्यूलर प्लान आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपके पैसे बचेंगे।

पढ़ें और रिसर्च करें
हर एंटरप्रेन्योर के लिए पढ़ते रहना और रिसर्च करते रहना जरूरी होता है। वहीं, अगर आप इसके शुरुआती दौर में हैं तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इनके जरिए आप पैसे को बचाने और मैनेज करने के तरीके जान सकते हैं। साथ ही आप फाइनेंशल स्ट्रेटिजीज को भी समझ सकते हैं जो बिजनेस में आपके काम आती हैं।

क्राउडफंडेड रूट को अपनाएं
अधिकतर एंटरप्रेन्योर्स अपने बिजनेस के शुरुआती दौर में एंजल इन्वेस्टमेंट के रूप में क्राउडफंडेड रूट को अपनाते हैं। इसके जरिए वह अपने प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के लिए जरूरी मूल जरूरतों को पूरा कर पाते हैं। आप भी अपने बिजनेस के लिए क्राउडफंडेड कैंपेन की तरफ जा सकते हैं, पैसा रेज कर सकते हैं और मार्केट में अपने पैर जमा सकते हैं। आप यहां अपनी पर्सनल सेविंग्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ताकि अतिरिक्त खर्चों को पूरा कर सकें और बेकार के खर्चों से बच सकें।

Ad Block is Banned