कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू: इन टिप्स से तुरंत मिलेगी शानदार नौकरी

फाइनल ईयर में पढ़़ाई के दौरान यदि आप कैंपस प्लेसमेंट में ही अपना चयन चाहते हैं तो इन 5 उपयोगी टिप्स को अपनाकर साक्षात्कार को क्लियर कर सकते हैं।

विभिन्न मल्टी नेशनल कंपनियों में प्रवेश के लिए कई स्तर पर साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई घंटे लग जाते हैं नौकरी का इंतजार करने में। नतीजतन कुछ का ही चयन होता है। फाइनल ईयर में पढ़़ाई के दौरान यदि आप कैंपस प्लेसमेंट में ही अपना चयन चाहते हैं तो इन 5 उपयोगी टिप्स को अपनाकर साक्षात्कार को क्लियर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः 15 वर्ष की उम्र में शुरू की एक्टिंग, फिर यूं बदल दी देश की राजनीति

ये भी पढ़ेः न पढ़ाई, न लिखाई, न पैसा लगाने का झंझट, ऐसे कमाएं करोड़ों

  1. आपकी परफॉर्मेंस से ज्यादा काम आपका रिज्यूमे करेगा। ऐसे में आपकी प्रमुख उपलब्धियों को बोल्ड हैडिंग में हाइलाइट करें। कोशिश करें कि रिज्यूमे दो पृष्ठों से ज्यादा का न हो। कई पृष्ठों का होने के कारण साक्षात्कार लेने वाला पढ़ते पढ़ते परेशान हो जाएगा। संक्षिप्त और आकर्षक बिंदुओं से अपना रिज्यूमे तैयार करें।
  2. कुछ ही मामलों में होता है कि साक्षात्कार लेने वाला आपको सवाल पूछने का मौका दे। यदि ऐसा मौका आपको कैंपस प्लेसमेंट के दौरान मिलता है तो चूके नहीं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति सैलेरी पैकेज और क्या चीजें ऑफर कर सकता है। इसके बारे में पूछने के बजाय कंपनी के फ्यूचर प्लान्स के बारे में पूछें।
  3. इंटरव्यू के शुरुआती तीन और अंतिम तीन मिनट में साक्षात्कार लेने वाला यह तय कर लेता है कि आप जॉब के लिए फिट हैं या नहीं। इसलिए इस दौरान बॉडी लैग्वेज पॉजिटिव रखें, आइडियाज को बेहतरीन तरीके से बताएं और बोलने, उठने व बैठने का तरीका सही रखें।
  4. इंटरव्यूवर को लगना चाहिए कि आपको जॉब में दिल्चस्पी है या नहीं।
  5. साक्षात्कार के दौरान घबराने के बजाय आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें, हर सवाल का जवाब धैर्य रखते हुए दें।
Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned