scriptऑफिस में कलीग करते हैं परेशान तो ध्यान रखें ये टिप्स | How to behave with bad colleagues | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

ऑफिस में कलीग करते हैं परेशान तो ध्यान रखें ये टिप्स

अगर वर्कप्लेस पर कलीग चालबाज है तो आपको काम करने में परेशानी हो सकती है।

Aug 05, 2020 / 07:35 am

सुनील शर्मा

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

अगर वर्कप्लेस पर कलीग चालबाज है तो आपको काम करने में परेशानी हो सकती है। वह विवादास्पद स्टेटमेंट देता है, अपना काम निकालने के लिए झूठ बोलता है और किसी और के काम का क्रेडिट खुद लेता है। वर्कप्लेस पर ऐसे कलीग को डील करते समय सावधानी जरूरी है।

निगाह रखें
कई बार महसूस होगा कि कलीग सीमाएं पार कर रहा है और गलत काम कर रहा है। ऐसी स्थिति में पहले उसके नजरिये को समझें। अगर वह लगातार गलत व्यवहार और काम कर रहा है तो बॉस को इस बारे में बताएं।

बातों को इग्नोर करें
चालबाज कलीग अपनी बातों से आपको परेशान करेगा। उसकी बातों पर प्रतिक्रिया न दें। अगर उसके गलत व्यवहार पर ध्यान देंगे तो वह ज्यादा करेगा। अत: उसे इग्नोर कर अपने कार्य पर ध्यान दें।

जरूरत पडऩे पर दृढ़ बनें
अगर लगे कि चालबाज कलीग परेशान कर रहा है तो आप उससे सीधे सवाल कर सकते हैं और जवाब देने के लिए दबाव डाल सकते हैं। उसके स्टेटमेंट से घबराने के बजाय स्थिति को ढंग से सुलझाएं। दृढ़ बने रहें।

स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें
हो सकता है कि कलीग दबाव, घुमाव या अपराधबोध के माध्यम से आपसे कुछ ऐसा करवाना चाहता है, जिसे करने का आपका मन नहीं है तो उसे मना कर सकते हैं। खुद के लिए स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें।

प्रोफेशनल बने रहें
हालांकि चालबाज कलीग को उसके व्यवहार के प्रति सचेत करना जरूरी है, पर साथ में आपको सामंजस्यपूर्ण वर्किंग रिलेशन भी रखने चाहिए। आपको संवाद के दौरान प्रोफेशनल बने रहना चाहिए।

Home / Education News / Management Mantra / ऑफिस में कलीग करते हैं परेशान तो ध्यान रखें ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो